Breaking News

सावधान! गलती से भी कभी Google पर न सर्च करें ये दो चीजें अथवा आपको उठाना पड़ सकता हैं नुकसान

कोरोना आपदा का समय है. लोग मानसिक और शारीरिक दिक्कतों से जूझ रहे हैं. इसी मौके का फायदा उठाकर साइबर ठग लोगों को लूटने का काम कर रहे हैं. किसी भी चीज के बारे में जानकारी लेने के लिए लोग सबसे अधिक गूगल का सहारा लेते हैं लेकिन जालसाज आपकी इसी सर्च का लाभ उठाने की कोशिश करते हैं.

अक्सर कई लोग गूगल को डॉक्टर मानने लगते हैं. कोई भी बीमारी होने पर वे उसके लक्षण डालकर दवाई के बारे में सर्च करने लगते हैं. ऐसा भूलकर भी न करें. इससे आपकी जान को भी खतरा है. बीमारी के बारे में जानकारी जुटाना गलत नहीं है .

लेकिन गूगल पर किसी भी वेबसाइट के मुताबिक उसका इलाज या फिर दवाई लेना बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है.इसलिए बेहद जरूरी है कि सर्च करते समय इस बात का ध्यान और एहतियात रखा जाए कि आपको साइबर स्पेस में किस बात को खोजना है और किसे नहीं. यह आपको साइबर ठगों से सुरक्षित रखने में मददगार होता है.

कोरोना काल में ऑनलाइन बैंकिंग और ट्रांजेक्शन पहले से ज्यादा बढ़ा है. इससे कई फायदे हैं तो नुकसान भी हैं. ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले हैकर्स बैंक की तरह URL बना देते हैं. इसके बाद हम जब भी उस बैंक का नाम डालते हैं तो हम उनके जाल में फंस जाते हैं और हमारे खाते में से पैसे चुरा लेते हैं. इसलिए हमेशा बैंक की जानकारी गूगल से न लेकर बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट से लेनी चाहिए.

About News Room lko

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...