Breaking News

त्वचा और बालों के लिए बेहद करगार हैं काजू, जानिए कैसे करे इसका इस्तेमाल…

क्‍या आप वजन कम करने के ल‍िए जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं, लेकिन किन्‍ही कारणों से वजन कम नहीं हो रहा हैं। अगर आप भी सच में वेटलॉस करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ड्राय फ्रूट्स यानी कि सूखे मेवों को जरूर शामिल करें।

अगर आप काजू का तेल आपकी त्वचा पर इस्तोमाल करते हैं, तो यह आपके लिए चमत्कारी सिद्ध हो सकता है. काजू के तेल में सेलेनियम, जस्ता, मैग्नीशियम, लोहा और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

खाने की रूटीन में मेवें जुड़ जाए तो आप वजन को बहुत हद तक कंट्रोल में कर सकते हैं। दरअसल मुठी भर मेवा खाने से बहुत देर तक भूख का एहसास नहीं होता और एनर्जी का स्तर भी बना रहता है, इतना ही नहीं इसी वजह से जंक फूड के लिए जी भी नहीं ललचाता।

अगर आप हर रोज एक सीमित मात्रा में काजू का सेवन करते हैं, तो आपको खून से संबंधित रोगों से बचने में मदद कर सकता है. काजू में कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह आपके शरीर से मुक्त कणों को बाहर निकालने में उपयोगी होता है.

काजू के तेल में कॉपर मेलेनिन तत्व पाया जाता है, जो आपकी त्वचा और बालों के पिगमेंट के उत्पादन में सहायक होता है. इसके इस्तेमाल से आपके बालों के रंग बरकरार रहता है.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...