Breaking News

वृहद रोजगार मेला : मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में किया शुभारम्भ; हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार देगी सरकार – सीएम योगी 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं को इस बात का भरोसा दिलाया कि सरकार हर परिवार को रोजगार उपलब्ध कराएगी। इसके लिए हर घर की स्किल मैपिंग कराई जाएगी। यह पता लगाया जाएगा कि परिवार को किन-किन योजनाओं का लाभ मिल रहा है। कितने लोग सरकारी नौकरी में हैं तो कितने निजी सेक्टर में। कितने अपना व्यवसाय करते हैं तो ऐसे कितने हैं, जिन्हें न तो योजनाओं का लाभ मिला है और न ही नौकरी। सरकार विशेष कार्यक्रम चलाकर सभी को इसका लाभ दिलाएगी। यह काम बहुत जल्द शुरू हो जाएगा। सीएम योगी ने कहा कि रोजगार के लिए अवसर की कमी नहीं है, जरूरत है तो बस युवाओं के तकनीकी रूप से दक्ष होने की।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2014 में देश की बागडोर संभालने के बाद, युवाओं, उद्यमियों, हस्तशिल्पियों व कारीगरों की ऊर्जा व हुनर को पहचान देने के लिए स्किल इण्डिया, स्टार्टअप इण्डिया, स्टैंडअप इण्डिया, मेक इन इण्डिया, मुद्रा आदि कार्यक्रम प्रारम्भ किए।

वृहद रोजगार मेला : मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में किया शुभारम्भ; हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार देगी सरकार – सीएम योगी 

वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश में सरकार बनने के साथ ही प्रदेश सरकार ने केन्द्र व राज्य की रोजगारपरक योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाया है। उसी का परिणाम था कि वर्ष 2015-2016 में जहां उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी की दर 18 प्रतिशत से अधिक थी, वहीं कोरोना कालखण्ड की भीषण चुनौती के बावजूद प्रदेश की बेरोजगारी दर को 2.7 फीसदी तक लाने में सफलता प्राप्त हुई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य बुधवार को जनपद गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में ‘वृहद रोजगार मेले’ के शुभारम्भ अवसर, पर कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह रोजगार मेला नये भारत के नये उत्तर प्रदेश के युवाओं के उज्ज्वल भविष्य की आधारशिला तैयार करेगा। प्रदेश में अनेक ऐसे कार्यक्रम चल रहे हैं, जिनके माध्यम से युवाओं की ऊर्जा व प्रतिभा का लाभ लेकर उत्तर प्रदेश को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश देश की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने में सफलता प्राप्त हुई है। साथ ही, प्रदेश की जीडीपी (सकल घरेलू) को दोगुना करने में भी सफलता प्राप्त हुई है। प्रधानमंत्री ने देश को 05 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को बनाने के क्रम में उत्तर प्रदेश को अगले 05 वर्ष के अन्दर एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने हेतु हस्तशिल्पियों, उद्यमियों एवं युवाओं की सहायता से अनेक कदम उठाए हैं। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए इस प्रकार के रोजगार मेलों का आयोजन आवश्यक है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर तेजी के साथ इन कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है।

प्रदेश सरकार सभी योजनाओं के साथ युवाओं, हस्तशिल्पियों तथा कारीगरों को जोड़ने का कार्य कर रही है। उन्हें आर्थिक स्वावलम्बन के पथ पर अग्रसर कर, उन सभी युवाओं, हस्तशिल्पियों और कारीगरों के बल पर उत्तर प्रदेश को आर्थिक स्वावलम्बन के मार्ग पर आगे बढ़ाने का कार्य प्रदेश सरकार ने विगत 05 वर्षाें में किया है। उन्होंने कहा कि दोबारा सरकार बनते ही तृतीय ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी के माध्यम से 80 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्तावों को जमीनी धरातल पर उतार कर 20 लाख नौजवानों को नौकरी की संभावना को आगे बढ़ाने का कार्य किया है।

पिछले दिनों बैंकर्स कमेटी के साथ मिलकर एमएसएमई विभाग द्वारा प्रदेश में एक बड़े लोन मेले का आयोजन किया गया था। इसके तहत 01 लाख 90 हजार हस्तशिल्पियों, कारीगर और युवाओं को सस्ती दर पर लोन उपलब्ध करवाने के कार्यक्रम को भी सफलता पूर्वक आगे बढ़ाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का समय इनोवेशन का है। सबको उस क्षेत्र विशेष की आवश्यकता के अनुरूप इस प्रकार के कार्यक्रमों के साथ जुड़ना होगा।

रिपोर्ट – दया शंकर चौधरी

About reporter

Check Also

28 मज़दूरों और 10 नावों को लेकर नगर निगम ने चलाया गोमती नदी जलकुम्भी सफाई अभियान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, August 10, 2022 लखनऊ। ...