Breaking News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में वीएफएस ग्लोबल के जॉइंट वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर और स्किलिंग एकेडमी का उद्घाटन किया

· वीएफएस ग्लोबल जॉइंट वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर (वीएसी) यूपी के लिएवैश्विक प्रवेशद्वार होगा।

· यह आधुनिक केंद्र 24 हजार वर्गफीट के क्षेत्र में फैला है जोकि ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, चेक रिपब्लिक, स्विट्जरलैंड, एस्टोनिया, हंगरी, पुर्तगाल, जर्मनी, इटली और सऊदी अरब जाने वाले यात्रियों की जरूरतों को पूरा करेगा।

· लखनऊ भारत का 21 वां शहर बन गया है, जहां वीएफएस ग्लोबल वीएसी खोला गया, यह भारत के टियर 2 एवं टियर 3 शहरों में उपस्थिति बढ़ाने के कंपनी के विजन के अनुरूप है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में 4 फरवरी 2023 को वीएफएस ग्लोबल जॉइंट वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर (जेवीएसी) और वीएफएस ग्लोबल एकेडमी का उद्घाटन कर राज्‍य के लिए नया वैश्विक प्रवेशद्वार खोल दिया है। वीएफएस ग्लोबल सरकारों और राजनयिक मिशन के लिए दुनिया की सबसे बड़ी आउटसोर्सिंग और टेक्नोलॉजी सर्विसेज में विशेषज्ञ कंपनी है। यह बड़ा और सुविधाजनक केंद्र आधुनिक सुविधाओं और सेवाओं से पूरी तरह लैस है। इस केंद्र में एक साल में 1.2 लाख एप्लिकेशन को प्रोसेस करने की क्षमता है। यह केंद्र उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए बेहद लाभदायक होगा,जिन्‍हें अभी तक अपनेवीज़ा एप्लिकेशन जमा करने के लिए नई दिल्ली जैसे दूसरे शहरों की यात्रा करनी पड़ती थी।

नई शिक्षा नीति में विश्व गुरु की अनुभूति- योगी

24 हजार वर्गफीट में फैला जेवीएसी ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, चेक रिपब्लिक, स्विट्जरलैंड, एस्टोनिया, हंगरी, पुर्तगाल, जर्मनी, इटली और सऊदी अरब जाने वाले यात्रियों की जरूरतें पूरी करेगा। आलमबाग (शालीमार गेटवे मॉल) में इंटरस्टेट बस टर्मिनल की पहली मंजिल पर स्थित, यह केंद्र उत्तर प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों से इंटरस्टेट बस सर्विस का प्रयोग करने वाले यात्रियों को बेमिसाल पहुंच प्रदान करेगा। लखनऊ रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट से गाड़ी से यहां थोड़े समय में पहुंचा जा सकता है। आलमबाग मेट्रो स्टेशन से यहां पैदल चलकर आया जा सकता है।

जॉइंट वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर

इस केंद्र में वीज़ा के लिए आवेदन जमा करने के 11 काउंटर और 3 बायोमीट्रिक इनरोलमेंट स्टेशन हैं। जेवीएसी यात्रा की मांग को त्वरित गति से पूरा करने के लिए आधुनिक संसाधनों से लैस है। वीज़ा ऐप्लिकेशन आसानी से जमा कराने की सुविधा की मांग करने वालों को यहां शानदार अनुभव मिलेगा। इस वीज़ा में प्रीमियम लॉन्ज जैसी विशेष वैकल्पिक सेवाएं भी लोगों को प्रदान की जाएंगी, जिससे लोगों को बिना किसी लाइन के अपने वीज़ा ऐप्लिकेशन फॉर्म जमा कराने की सुविधा मिलेगी। वीएफएस ग्लोबल जॉइंट वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर में लोगों को फॉर्म भरने में मदद की जाएगी। इसके अलावा कोरियर पासबैक, कोरियर इंश्योरेंस, ट्रैवल मेडिकल इंश्योरेंस और एसएमएस नोटिफिकेशन सेंटर पर उपलब्ध कुछ दूसरी वैकल्पिक सेवाएं हैं।

वीज़ाकी सुलभता को आसान बनाने की प्रक्रिया के तहत, वीएफएस ग्लोबल भारत की सबसे बड़ी हॉस्पिटैलिटी कंपनी इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल) के साथ साझेदारी में एक एकेडमी खोलेगी। आईएचसीएल के ब्रांडों में प्रतिष्ठित ताज- जिसे दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड और ब्रांड फाइनेंस-सेलेक्‍शंस के मुताबिक भारत के सबसे मजबूत ब्रांड की रैंकिंग दी गई है, विवांता और जिंजर शामिल हैं। यह एकेडमी युवाओं को हॉस्पिटैलिटी के विश्‍वस्‍तरीय कौशल में प्रशिक्षित करेगी और यूपी सरकार के कौशल कार्यक्रम के अनुरूप उन्‍हें नौकरी के योग्‍य बनाएगी।

जम्मू-कश्मीर में व्यापक सुधार

लखनऊ के सरोजिनी नगर के विधायक डॉ राजेश्वर सिंह ने कहा, “लखनऊ ने ग्लोबल नेटवर्क के साथ जुड़ने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। मैं वीएफएस ग्‍लोबल का तहेदिल से उत्‍तर प्रदेश में स्‍वागत करने के साथ ही माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की पहलों की दिल से सराहना करता है। मुख्यमंत्री निरंतर राज्य की प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है। पिछले 6 वर्षों में शुरू किए गए आधारभूत विकास से इस वीएफएस ग्‍लोबल पहल की बदौलत पर्यटकों के बड़ी संख्या में आने को बढ़ावा मिलेगा। एकेडमी विश्व-स्तरीय पयर्टन और हॉस्पिटैलिटी की शिक्षा प्रदान करेगी। इससे युवाओं का इस क्षेत्र में कौशल और निखरेगा और उन्‍हें नौकरी के अधिक अवसर मिलेंगे। ब्रैंड उत्तर प्रदेश की कहानी में यह एक और महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है।”

वीएफएस ग्लोबल के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज़ुबिन करकरिया ने कहा, “यह हमारे लिए बेहद गर्व और सम्मान की बात है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में जॉइंट वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर का उद्घाटन किया है। यह केंद्र उत्तर प्रदेश के लोगों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। योगीजी की सरकार के दूरदर्शी शासन की बदौलत उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इनवेस्टमेंट हब बनने की काफी बेहतर संभावनाएं हैं। हमने भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के साथ करीब 15 वर्ष तक भारत में विदेश से आने वाले पयर्टकों की संख्या को बढ़ावा देने और देश से लाखों की संख्या में विदेश घूमने जाने वाले लोगों की मदद के लिए काम लिया है। लखनऊ का नया वीएसी वीज़ा की उपलब्धता को आसान बनाने, स्थानीय युवाओं को कौशल विकास में प्रशिक्षण देने और नई नौकरियां लाने में हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत बनाएगा। इससे दुनिया के नक्‍शे में यूपी का नाम उभारने में भी काफी योगदान मिलेगा।”

About Samar Saleel

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...