Breaking News

नाग पंचमी को कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए करते हैं शिव जी की पूजा – पं. आत्मा राम पांडेय

ज्योतिष अनुसार जब कुंडली में सारे ग्रह राहु केतु के बीच में आ जाते हैं तब काल सर्प योग बनता है। इस दोष से मुक्ति पाने के लिए नाग पंचमी के दिन उपाय किया जाता है। नाग पंचमी के दिन काल सर्प दोष शांति की पूजा करानी चाहिए। पूजा के बाद चांदी से बने नाग नागिन का जोड़ा जल में प्रवाहित कर देना चाहिए।

ज्योतिषाचार्य पंडित आत्मा राम पांडेय जी ने बताया कि नाग पंचमी का दिन काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए सबसे उत्तम माना गया है। इस बार नाग पंचमी 13 अगस्त को पड़ रही है। जो व्यक्ति काल सर्प दोष से पीड़ित होता है उसकी तरक्की के रास्ते में हमेशा बाधाएं आती रहती है। कड़ी मेहनत के बावजूद भी सफलता हासिल नहीं हो पाती। ज्योतिष अनुसार जब कुंडली में सारे ग्रह राहु केतु के बीच में आ जाते हैं तब काल सर्प योग बनता है। इस दोष से मुक्ति पाने के लिए नाग पंचमी के दिन उपाय किया जाता है।

1. नाग पंचमी के दिन किसी सपेरे से नाग-नागिन का एक जोड़ा खरीदकर सपेरे से उस जोड़े को किसी जंगल में जातक मुक्त करा दें। मान्यता है ऐसा करने से काल सर्प दोष खत्म हो जाता है।

नाग पंचमी पूजा का क्या है शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, जानिए इस दिन क्यों की जाती है नागों की पूजा

2. नाग पंचमी के दिन काल सर्प दोष शांति की पूजा करानी चाहिए। पूजा के बाद चांदी से बने नाग नागिन का जोड़ा जल में प्रवाहित कर देना चाहिए। इसके अलावा काल सर्प दोष से छुटकारा पाने के लिए नाग पंचमी के दिन अपने वजन का कोयला खरीदकर उसे पानी में प्रवाहित भी कर सकते हैं।

3. किसी मंदिर के शिवलिंग पर अगर पहले से नाग नहीं लगा हुआ हो तो वहां पंच धातु का नाग लगवाएं। फिर उस शिवलिंग का दूध या जल से अभिषेक करें और नाग देवता से काल सर्प दोष से मुक्ति की प्रार्थना करें। मान्यता है इस उपाय से भी काल सर्प दोष खत्म हो जाता है।

4. नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा के बाद नाग गायत्री मंत्र ‘ओम नागकुलाय विद्महे विषदन्ताय धीमहि तन्नो सर्पः प्रचोदयात्’ का कम से कम 108 बार जाप करें। इसके बाद उनसे काल सर्प दोष से मुक्ति की प्रार्थना करें।

5.नाग पंचमी के दिन नाग देवता के दर्शन करें और पूजा करें। उन्हें दूध से स्नान कराएं और उनसे क्षमा याचना करें। इसके बाद राहु-केतु की शांति की पूजा कराएं। फिर गोमेद या चांदी से बनी नाग की आकृति की अंगूठी हाथ में धारण कर लें। इस उपाय से भी काल सर्प दोष समाप्त हो जाता है।

?जातक संपर्क सूत्र 09838211412, 08707666519, 09455522050 से अपॉइंटमेंट लेकर संपर्क करें।

पं. आत्माराम पांडेय
पं. आत्माराम पांडेय

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल; 27 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए खर्च से भरा रहने वाला है। आप अपने ...