Breaking News

चीन के राष्ट्रपति शी आज पहुंच सकते हैं फ्रांस, मैक्रों ने आर्थिक संबंधों में बदलाव लाने का किया आह्वान

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जल्द ही फ्रांस की यात्रा पर जा सकते हैं। इस बीच, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ड्रैगन के साथ देश के आर्थिक संबंधों में बदलाव लाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यूरोप चीन के साथ अपने आर्थिक संबंधों में अधिक पारस्परिकता चाहता है, ताकि आर्थिक सुरक्षा बेहतर हो सके।

चीन कई क्षेत्रों में अधिक ताकतवर
मैक्रों ने अपडेट को लेकर इटालियन शब्द एगिओर्नामेंटो (aggiornamento) का इस्तेमाल करते हुए कहा, ‘मैं संबंधों में बदलाव लाने का आह्वान कर रहा हूं क्योंकि चीन कई क्षेत्रों में अधिक ताकतवर है और यूरोप को बड़े पैमाने पर निर्यात करता है।’

दोनों देशों के बीच बिगड़ रहे संबंध
एक रिपोर्ट के अनुसार, शी जिनपिंग आज दोपहर तक फ्रांस पहुंच सकते हैं। बताया जा रहा है कि यूरोप में पांच दिवसीय दौरे का यह पहला पड़ाव होगा। यह यात्रा ऐसे समय में की जा रही है, जब यूरोपीय संघ द्वारा अधिक सब्सिडी, जासूसी के आरोप और चीन से होने वाले साइबर हमले को लेकर दोनों देशों के बीच संबंध बिगड़ते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि मैक्रों ने पिछले साल के अंत में चीनी ईवीएस में एक प्रमुख यूरोपीय संघ की जांच का समर्थन किया था।

एलिसी पैलेस में एक रात्रिभोज होगा
बताया जा रहा है कि सबसे पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति पेरिस के एलिसी पैलेस में एक रात्रिभोज में शी की मेजबानी करेंगे। इसके बाद वह अपने चीनी मेहमान को अपनी दादी के घर ले जाएंगे, जहां उन्होंने अपना बचपन बिताया था। शी ने पिछले साल मैक्रों को ग्वांगदोंग के गवर्नर के आवास पर चाय पर आमंत्रित किया था।

हमें चीन के लोगों की आवश्यकता
आर्थिक मुद्दों पर सख्त रुख अपनाते हुए मैक्रों ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘मैं स्पष्ट कर दूं कि मैं चीन से दूरी बनाने का प्रस्ताव नहीं कर रहा हूं। चाहे वह जलवायु के बारे में हो या सुरक्षा के बारे में, हमें चीनियों की आवश्यकता है।’

About News Desk (P)

Check Also

‘क्या अमेरिका मजबूत, बहु-धार्मिक, बहु-जातीय लोकतंत्र बना रहेगा?’, भारतवंशियों से बाइडन की सलाहकार का सवाल

अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। इसी को लेकर व्हाइट हाउस की एक ...