Breaking News

देश को टीबी मुक्त बनाने में सभी के सहयोग की जरूरत- सीएमओ

• जनपद में पूरे उत्साह के साथ मनाया गया ‘‘एकीकृत निक्षय दिवस’’

वाराणसी। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम व टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत सोमवार को जिले में ‘एकीकृत निक्षय दिवस’ पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस दौरान कार्यक्रमों का आयोजन कर टीबी मरीजों को पोषण पोटली वितरित की गयी साथ ही मंडलीय चिकित्सालय, जिला राजकीय चिकित्सालय व सर सुंदरलाल चिकित्सालय (बीएचयू) समेत जिले के समस्त हेल्थ वेलनेस सेंटर, प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) में आने वाले व्यक्तियों की टीबी स्क्रीनिंग की गई और संभावित 1लक्षण वाले 10 फीसदी व्यक्तियों का बलगम एकत्र कर जांच के लिए भेजा गया। इसके अलावा कुष्ठ रोग, कालाजार व फाइलेरिया की भी जांच की गयी।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि देश को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त बनाने के उद्देश्य से हर माह की 15 तारीख को ‘एकीकृत निक्षय दिवस’ मनाने का निर्णय लिया गया है लेकिन इस बार 15 तारीख को अवकाश होने के कारण 16 जनवरी को ‘एकीकृत निक्षय दिवस’ मनाया जा रहा है।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने की महिला कर्मचारियों के लिए माहवारी अवकाश की शुरुआत

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य टीबी रोग के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही अधिक से अधिक टीबी मरीजों का चिन्हित कर उनका उपचार करना, प्राइवेट नोटिफिकेशन में तेजी लाना, पोषण सामग्री व आर्थिक सहयोग से उन्हें जल्द से जल्द स्वस्थ करना है। उन्होंने कहा कि देश को टीबी मुक्त बनाने में सभी के सहयोग की जरूरत है। लिहाजा इस दिशा में सभी को मिलजुल कर प्रयास करना चाहिए ताकि वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाया जा सके।


‘एकीकृत निक्षय दिवस’ पर शिव प्रसाद गुप्त मण्डलीय चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में एसआईसी डॉ घनश्याम मौर्य ने सामाजिक संस्था कुसुम मेमोरियल फाउण्डेशन व आदित्य फाण्डेशन के सहयोग से 16 क्षय रोगियों को पोषण पोटली प्रदान किया। इस दौरान डीटीसीएमओ डॉ अन्वित श्रीवास्तव, एसटीएस धर्मेन्द्र सिंह, टीबी एचवी संदीप कौशल, संजय भारती, रमेश लाल, टीबी चैम्पियन मो अहमद, के अलावा अरुण सिंह व आलोक सिंह मौजूद थे। पोषण पोटली प्राप्त करने के बाद मैदागिन निवासी संजय (19 वर्ष) ने कहा कि यह उनके लिए काफी लाभदायक होगी। कोयला बाजार की सीफा (15 वर्ष) ने बताया कि उपचार कराने में उसे सभी सहयोग मिल रहा है। अब पोषण पोटली इसमें और सहायता करेगी।

नगरीय सीएचसी दुर्गाकुंड में ‘एकीकृत निक्षय दिवस’ पर आयोजित कार्यक्रम में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ पीयूष राय ने क्षय रोगियों को पोषण पोटली प्रदान की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि टीबी का इलाज पूरी तरह से संभव है। टीबी की दवा पूरी अवधि तक लेना है और एक भी दिन दवा छूटनी नहीं चाहिए।

बारात लेकर पहुंचा मेल डॉग टॉमी वरमाला के बाद हुए 7 फेरे, सभी रस्मों के बाद हुई जेली की विदाई

शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौकाघाट में भी ‘एकीकृत निक्षय दिवस’ पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर डॉ अतुल सिंह ने टीबी के मरीजों को पोषण पोटली प्रदान किया। साथ ही उन्होंने मरीजों को नियमित दवा का सेवन करने, हरी सब्जी के साथ पोषणयुक्त भोजन करने तथा समय-समय पर जांच कराने की सलाह दी।

इस अवसर पर अधीक्षक डा मनमोहन, टीबी सुपरवाइजर शिव कुमार सोनकर, टीबी लैब सुपरवाइजर सुरेंद्र कुमार यादव, टीवीएचवी पवन पाठक टीबीएचवी प्रवीण कुमार, एलटी राजीव, टीपीटी सुपरवाइजर विपिन कुमार, टीबी चैंपियन साबरीन बानो फार्मासिस्ट अर्चना समेत अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम को झटका, मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ी

दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आप नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री ...