Breaking News

नारियल तेल और फिटकरी का नुस्खा बालों की ये समस्याएं करेगा दूर

अगर आप बालों के झड़ने औ गंजेपन से परेशान हैं तो फिटकरी और नारियल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। फिटकरी एक औषधीय गुणों से भरपूर होती है, जो बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का रामबाण इलाज होती है, वहीं वहीं नारियल तेल एंटिफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होने की वजह से बालों के लिए बेहद फायदेमंद है।इन दोनों का मिश्रण तेजी से बालों के विकास में मदद करता है, साथ ही ये बालों को मजबूत, घना, काला और शाइनी बनाने में हेल्पफुल है।

सबसे पहले 50ml नारियल तेल को अच्छे से गर्म करें।
अब इसमें एक छोटा चम्मच फिटकरी पाउडर डालें।
फिर इस तेल को अच्ची तरह से ठंडा कर लेना है।
इस मिश्रण से स्कैल्प की मालिश करें।
बालों की मालिश करने के बेाद आधे घंटे के लिए छोड़ दें।
इसके बाद आप सादे पानी से बाल धो लें।
हफ्ते में 2-3 बार इसका प्रयोग कर सकते हैं।

1. डैंड्रफ से निजात दिलाने में मददगार

ज्यादातर लोग बालों में मौजूद डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं, जो बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण भी होता है। दरअसल, नारियल तेल और फिटकरी दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जिससे यह स्कैल्प की एलर्जी, हानिकारक बैक्टीरिया, डेड स्किन को साफ करने के साथ ही स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करते हैं, अगर इस नुस्खे से नियमित मालिस की जाए तो डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकात है।

2. नए बाल उगाने में मददगार

नारियल तेल और फिटकरी से तैयार ये घरेलू नुस्खा गंजेपन से निजात दिला सकता है। इसके नियमित इस्तेमाल से नए बाल उगाने में मदद मिल सकती है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप इससे स्कैल्प की मालिश करते हैं तो यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है, लिहाजा बालों के रोम को पोषण प्रदान होता है और नए बाल उगाने लगते हैं और उनका विकास भी तेजी से होता है।

About News Room lko

Check Also

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए करे ऐसा…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ...