Breaking News

रेल संरक्षा आयुक्त ने रेलपथ के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण कार्य का किया निरीक्षण

• गोसाईंगंज-दर्शंनगर रेलखंड पर नवनिर्मित कार्यों का लिया जायज़ा

लखनऊ। यात्री सुविधा एवं यात्री यातायात के प्रति पूर्ण समर्पण के साथ अपनी भूमिका का निर्वहन करते हुए उत्तर रेलवे का लखनऊ मंडल निरंतर इस क्षेत्र में नवीन उपलब्धियों हेतु अग्रसर रहता है। उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल द्वारा यात्रियों को समय से पहुंचाने और ट्रेनों को समय पर चलाने के लिए अविराम गति से दोहरीकरण व विद्युतीकरण का कार्य किया जा रहा है।

रेल संरक्षा आयुक्त

इसी क्रम में आज 26 मार्च को लखनऊ मंडल द्वारा एक उल्लेखनीय उपलब्धि अर्जित की गयी एवं मंडल के गोसाईंगंज अलनाभारी बिल्हारघाट-दर्शंनगर रेलखंड पर नवनिर्मित लगभग 27 किमी रेलपथ के दोहरीकृत एवं विद्युतीकृत रेल मार्ग के कार्य का रेल संरक्षा आयुक्त,उत्तर/पूर्वोत्तर परिमंडल , मोहम्मद लतीफ़ खान द्वारा निरीक्षण किया गया।

👉 बीजेपी पिछड़ों की दुहाई देकर आर्थिक घोटालेबाजों की मोदी सरकार से सांठगांठ को छुपाने का कुत्सित प्रयास कर रही- बृजलाल खाबरी

बताते चलें कि जौनपुर-अयोध्या रेलखंड में रेलपथ के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण सबंधी कार्यों के अंतर्गत जौनपुर से शाहगंज रेल मार्ग पर 33.34 किमी एवं अकबरपुर से गोसाईंगंज 23 किमी तक दोहरीकरण/विद्युतीकरण की कमीशनिंग का कार्य पहले ही संपन्न किया जा चुका है एवं इस मार्ग पर रेल परिचालन भी प्रारम्भ है, गोसाईंगंज-दर्शंनगर के मध्य स्वीकृति के उपरान्त जौनपुर-अयोध्या (131.11 किमी ) के रेलखंड पर कुल 83.34 किमी का रेल मार्ग दोहरीकरण/विद्युतीकरण हो जायेगा।

रेल संरक्षा आयुक्त

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि
अपने इस निरीक्षण के दौरान रेल संरक्षा आयुक्त, उत्तर/पूर्वोत्तर परिमंडल मोहम्मद लतीफ़ खान द्वारा दर्शननगर, बिल्हारघाट, अलनाभारी स्टेशन पर पैनल रूम, संरक्षा अभिलेखों, संरक्षा संबंधी कार्यालयों, संरक्षा मानकों, संसाधनों, उपकरणों, इत्यादि का विधिवत अवलोकन किया गया।

👉विदेशों में तिरंगें के अपमान और अलगाववादी विचारधारा के खिलाफ लखनऊ में जोरदार प्रदर्शन

उन्होंने रेलपथ सहित अन्य समस्त आवश्यक प्रक्रियाओं का ट्राली द्वारा दर्शननगर से गोसाईगंज के मध्य गहनता से निरीक्षण किया तथा मार्ग में पड़ने वाले छोटे-बड़े रेल पुलों, समपार फाटकों तथा रेलपथ की संरक्षा की व्यवस्थाओं का भलीभांति जायजा लिया तथा बिल्हारघाट से अलनाभारी के बीच प्वाइंट नंबर 62 B की गहनता से जांच की तथा इसे चलवाकर देखा साथ ही इन सबकी समीक्षा करते हुए इस विषय में आवश्यक सुझाव एवं निर्देश पारित किये।

रेल संरक्षा आयुक्त

आपने अलनाभारी स्टेशन के संरक्षा कर्मचारियों से संरक्षा सम्बन्धी ज्ञान की जानकारी ली। तदोपरांत उन्होंने गोसाईंगंज से दर्शननगर के मध्य स्पीड ट्रायल लिया। अपने आज के इस निरीक्षण कार्यक्रम में रेल संरक्षा आयुक्त ने संरक्षा के सम्बन्ध में संरक्षा कर्मियों से संवाद करते हुए संरक्षा संबंधी आवश्यक विचारों को कर्मचारियों के साथ साझा करते हुए कर्मियों को पूर्ण संरक्षित कार्यप्रणाली को अपनाते हुए कार्य करने की सलाह दी।

👉भारतीय रेल ने दिल्‍ली मण्‍डल में समूची ब्रॉड गेज लाइन के विद्युतीकरण के साथ एक उल्‍लेखनीय उपलब्‍धि हासिल की

उन्होंने बताया कि रेलवे के आधुनिकीकरण एवं नवीनीकरण की दिशा में इस रेलखण्ड के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण के उपरान्त रेल परिचालन और अधिक सुगम तथा सुविधाजनक हो जाएगा। फलस्वरूप इस बीच गाड़ियों की क्रासिंग न होने के कारण परिचालन समय में बचत होगी, जिससे गाड़ियां तीव्र गति से चलेंगी तथा अधिक गाड़ियां चलाने का मार्ग प्रशस्त होगा। परिणामस्वरूप यात्रियों को सुविधाजनक यात्रा मिलेगी।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...