Breaking News

इंद्रा कंप्यूटर एजूकेशन ऑफ़ टेक्नोलॉजी में कॉम्पटीशन परीक्षा सम्पन्न

औरैया। सहायल कस्बा में इंद्रा कंप्यूटर एजूकेशन ऑफ़ टेक्नोलॉजी की तरफ से स्वतंत्र भारत इंटर कॉलेज में कॉम्पटीशन परीक्षा करवाई गई। जिसमें परीक्षा प्रभारी स्वतंत्र भारत के प्रबंधक विष्णु चौहान ने मुख्य योगदान दिया व पूर्ण सहयोग रहा। बताते चले यह परीक्षा प्रति वर्ष दो बार करवाई जाती है। इस कॉम्पटीशन परीक्षा करवाने का मुख्य उददेश्य विद्यार्थियों की योग्यता को जांच कर कंप्यूटर सीखने का एक सुनहरा अवसर प्रदान हो सकता है।

इस परीक्षा में निम्न स्तर की कक्षा से उच्च स्तर की कक्षा तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। यह परीक्षा सौ अंक की होती है जिसमें अंग्रेजी, गणित, सामान्य ज्ञान के प्रश्नों को पूछा गया। जिसमें बच्चों के अंकों के हिसाब से उनको प्रतिमाह फीस का प्रावधान रखा जाएगा। यह परीक्षा प्रति वर्ष में दो बार करवाई जाती थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते कुछ परिस्थितियों को स्थगित कर दिया गया था।

लेकिन अब इस परीक्षा को करवाने का निर्णय इंद्रा कंप्यूटर के संरक्षक-अनुराग सिंह ने लिया था। जिसमें उन्होंने बताया है कि परीक्षा के समय यथा संभव प्रयास करवाएं जाएंगे जैसे कि बच्चों को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया। परीक्षा के दिन बच्चों को समय से 10 मिनट पहले पहुँचने को बोला गया था, जिससे कि किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो।

परीक्षा प्रभारी आर्यन तिवारी परीक्षा की गतिविधियों को नजर में रखते हुए परीक्षा को योजनावद्ध सफल बनाया। जिसमें प्रवेश के समय कोविड-19 की जाँच, मास्क व सेनेटाइजर करवाते हुए ही प्रवेश की अनुमति दी गई थी। परीक्षा के समय विद्यालय के हर एक कमरे में बच्चों को मास्क लगाकर ही बैठाया गया, जिसमें बच्चों को छह फीट की दूरी पर बैठाया गया था। परीक्षा के समय उपस्थित स्टाप में कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के संरक्षक विवेक पाल, विकास कुशवाहा, आदर्श कुमार, अनुरुद्ध शर्मा, ओमी सेंगर, महिमा सेंगर, राधा तिवारी, अनिल ठाकुर, दिलीप राजपूत, प्रेमनारायण राजपूत, मयंक, हेमराज, अमित कुमार, कमलेन्द्र कुमार, सूरज सेंगर आदि।

रिपोर्ट-अनुपमा चौहान

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...