Breaking News

कांग्रेस ने किया बड़ा ऐलान, कहा हरियाणा में सरकार बनी तो मुफ्त देंगे बिजली और…

रियाणा विधानसभा चुनावों को एक साल से भी ज्यादा का समय है। अगले साल होने वाले इलेक्शन से पहले ही कांग्रेस (Congress) ने चुनावी वादे करना शुरू कर दिया है। कर्नाटक में बंपर जीत पर सवार कांग्रेस पार्टी ने हरियाणा में भी कई फ्री सौगातों का वादा किया है। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने शनिवार को एक ट्वीट कर कहा कि हरियाणा में उनकी सरकार आने पर 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी।

लोकसभा चुनाव से पहले Old Pension Scheme की वापसी संभव!

कांग्रेस ने किया बड़ा ऐलान

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र हुड्डा ने और भी कई चुनावी वादे किए। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “हरियाणा वासियों से हमारा वादा है, 2024 कांग्रेस सरकार बनने पर:- 500 रुपये में रसोई गैस, 300 यूनिट मुफ्त बिजली, 2,00,000 खाली पड़े सरकारी पदों पर पक्की भर्ती, बुढ़ापा पेंशन 6000 रुपये हर महीने, पुरानी पेंशन योजना बहाल, गरीब परिवारों को 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट दिए जाएंगे।”

बता दें कि हाल ही में कर्नाटक विजय करने वाली कांग्रेस पार्टी ने चुनाव से पहले लोगों से पांच ‘वादे’ (गारंटी) किए थे। माना जा रहा है कि पार्टी की जीत में अन्य समीकरणों के अलावा ‘चुनावी वादों’ ने भी काफी असर दिखाया। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत के एक सप्ताह बाद शनिवार को सिद्धारमैया के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हो गया। शपथ ग्रहण के कुछ देर बाद मंत्रिमंडल की पहली बैठक हुई, जिसमें कांग्रेस की ओर से विधानसभा चुनाव में दी गई पांच ‘गारंटी’ को लागू करने को ‘सैद्धांतिक ’मंजूरी प्रदान की गई।

गोरखपुर सुपरफास्ट समेत ये ट्रेनें निरस्त, यात्री जान ले पूरी खबर, वरना हो जाएँगे परेशान

जहां कर्नाटक में 200 यूनिट फ्री बिजली का वादा था तो वहीं हरियाणा में इसे बढ़ाकर 300 यूनिट कर दिया गया है। कांग्रेस की पांच “गारंटियों” ने संभवतः एक गेम-चेंजर का काम किया था। क्योंकि उनमें महिलाओं को लेकर कई वादे थे। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, महिलाओं में पांच “गारंटियों” को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया देखी गई थी और लगभग 70% महिलाओं ने कांग्रेस को वोट दिया था।

जो वादे कांग्रेस पार्टी हरियाणा में कर रही है ऐसे ही वादे कर्नाटक में किए गए। कर्नाटक में पार्टी के वादों में सभी घरों (गृह ज्योति) को 200 यूनिट मुफ्त बिजली, हर परिवार की महिला मुखिया (गृह लक्ष्मी) को 2,000 रुपये मासिक सहायता, गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के परिवार (अन्न भाग्य) के प्रत्येक सदस्य को 10 किलोग्राम मुफ्त चावल, बेरोजगार स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों (दोनों 18-25 आयु वर्ग में) को दो साल के लिए 1,500 रुपये (युवा निधि) और सार्वजनिक परिवहन बसों (शक्ति) में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा शामिल हैं।

About News Room lko

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय में “भारत में सार्वजनिक सेवाओं का सह-डिजाइनिंग: एक विश्लेषण” विषय पर व्याख्यान

लखनऊ। आज लखनऊ विश्वविद्यालय के लोक प्रशासन विभाग के अटल सुशासन पीठ ने “भारत में ...