बरेका में संविधान दिवस का आयोजन

वाराणसी। रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देशन पर आज बनारस रेल इंजन कारखाना में हर्षोल्लास के वातावरण में संविधान दिवस का आयोजन किया गया । इस अवसर पर महाप्रबन्‍धक अंजली गोयल ने प्रशासनिक भवन के प्रांगण में भारतीय संविधान के उद्देशिका का वाचन करते हुए शपथ दिलाई एवं भारतीय संविधान के मूल कर्तव्‍यों का पाठ कराया साथ ही विस्तारपूर्वक उद्देशिका एवं मूल कर्तव्‍यों, संवैधानिक मूल्‍यों के विषय में बताया।

महाप्रबंधक ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न समाजवादी पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार, अभिवयक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त करने के लिए तथा सभी राष्ट्र की एकता और अखंडता को सुनिश्चित करने के लिए दृढ़संकल्पित होकर आत्मसात करें तथा सभी लोग अपने कार्यालय में जाकर संविधान के मूल कर्तव्य को पुन: पढ़े तथा उस पर अमल करने का भरसक प्रयास करें।

इस अवसर पर प्रमुख मुख्‍य कार्मिक अधिकारी प्रदीप कुमार सिंह ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संविधान की उद्देशिका का पाठन करने एवं प्रमाण-पत्र प्राप्‍त करने हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा दिये गये पोर्टल https://readpreamble.inc.in के माध्‍यम से जुड़ने की जानकारी दी , साथ ही उन्‍होंने क्विज प्रतियोगिता हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा जारी पोर्टल http://constitutionquiz.nic.in से जुड़कर अधिकारी/कर्मचारी एवं उनके परिवार के सदस्‍यों को भी क्विज में भाग लेने हेतु प्रेरित किया।

इस अवसर पर बरेका के सभी प्रमुख मुख्य विभागाध्‍यक्षगण के अतिरिक्‍त सभी विभाग के अधिकारिगण, रेलवे सुरक्षा बल, सिविल डीफेंस, सेंट जॉन्स एंबुलेंस ब्रिगेड एवं काफी संख्‍या में कर्मचारियों के साथ ही महिला कर्मी भी उपस्थित रही।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

मोहम्मदी में मतदाता जागरूकता गोष्ठी का आयोजन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मोहम्मदी खीरी। मतदाता जागरूकता के अंतर्गत आज मोहम्मदी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *