Breaking News

नगरीय पीएचसी ग्वालटोली को मिला कायाकल्प अवार्ड

• जिला स्तर पर प्रथम, मिलेगा दो लाख का पुरस्कार

कानपुर। नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ग्वालटोली को कायाकल्प योजना के अन्तर्गत जनपद में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। यह अवार्ड वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए दिया गया है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरएन सिंह ने बताया कि चिकित्सालयों को क्वालिटी एश्योरेंस के अन्तर्गत बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, साफ़-सफाई और रख-रखाव के मानकों पर खरा उतरने पर कायाकल्प अवार्ड दिया जा रहा है।

कायाकल्प योजना के अन्तर्गत नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का तीन चरणों में असेसमेंट किया जाता है। इस वर्ष जिले के तीन नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों ने कायाकल्प अवार्ड प्राप्त किया है।

क्वालिटी एश्योरेंस सेल के जिला समन्वयक डॉ. आरिफ बेग ने बताया नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ग्वालटोली ने 79.6 प्रतिशत अंकों के साथ जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने पर ग्वालटोली को दो लाख रूपए पुरस्कार प्राप्त हुआ है। जिले के दो और नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों कल्याणपुर पुरैना और धरीपुरवा को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ है। दोनों स्वास्थ्य केन्द्रों को 50-50 हजार रुपये का सांत्वना पुरस्कार दिया जायेगा। कायकल्प अवार्ड राज्य सरकार की ओर से स्वास्थ्य केन्द्रों के उत्तम रखरखाव, साफ-सफाई, बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट और इन्फेक्शन प्रिवेंशन के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से दिया जाता है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

सेहरा सजने से पहले ही उठ गई अर्थी, दो दिन बाद जानी थी बरात; इस तरह आई मौत… चीत्कार उठे घरवाले

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में सेहरा सजने से पहले हादसे ने होने वाले दूल्हे की ...