Breaking News

जाफना में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने की गिरफ्तार हुए भारतीय मछुआरों की मदद

श्रीलंकाई नौसेना द्वारा अपने जलक्षेत्र में मछली पकड़ने के आरोप में हिरासत में लिए 19 भारतीय मछुआरों की सहायता के लिए श्रीलंका के जाफना में स्थित भारत का महावाणिज्य दूतावास आगे आया है।

👉काशी में लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी, भक्तों का उमड़ा रेला.

जाफना स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने गुरुवार को हिरासत में लिए गए भारतीय मछुआरों को न केवल कानूनी सहायता प्रदान की, बल्कि जरूरत का सामान भी प्रदान किया।

मछुआरों की शीघ्र घर वापसी सुनिश्चित करने के लिए दूतावास ने उन्हें कांसुलर सहायता प्रदान की और श्रीलंकाई अधिकारियों से आग्रह किया कि उन्हें हर संभव मदद मुहैया कराए।

जाफना में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने की गिरफ्तार हुए भारतीय मछुआरों की मदद

महावाणिज्य दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा जाफना में भारतीय महावाणिज्य दूतावास के कांसुलर अधिकारियों ने कायट्स, जाफना में आज हिरासत में लिए गए 19 भारतीय मछुआरों को सामग्री और कानूनी सहायता प्रदान की। कांसुलर अधिकारियों ने मछुआरों के कल्याण की मांग की और भारत में उनके परिवार को फोन कॉल की सुविधा प्रदान की।

दरअसल तमिलनाडु को श्रीलंका से अलग करने वाले संकरे जलक्षेत्र पाक जलडमरूमध्य में दोनों देशों के मछुआरे मछली पकड़ते हैं, जिस दौरान कई बार भारतीय मछुआरों को श्रीलंकाई नौसेना अपने क्षेत्र में प्रवेश करने का आरोप लगाते हुए गिरफ्तार कर लेती है। पिछले कुछ महीनों के दौरान कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग के हस्तक्षेप के बाद 100 से अधिक भारतीय मछुआरों को श्रीलंका की जेल से रिहा किया गया है।

👉बिहार की पूर्व CM राबड़ी देवी और मीसा-हेमा को राहत, कोर्ट ने अंतरिम जमानत दी

ऐसी स्थिति में भारतीय उच्चायोग उन्हें कांसुलर सहायता प्रदान करता है और उनकी शीघ्र घर वापसी की प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है। इस हफ्ते की शुरुआत में श्रीलंका की जेल से रिहा किए गए 12 भारतीय मछुआरे चेन्नई वापस पहुंचे थे।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...