Breaking News

डाइजेशन के लिए फायदेमंद हैं गन्ने के जूस का सेवन, जरुर देखें इसके लाभ

चिलचिलाती गर्मी में सबसे असरदार कुछ है तो वह है गन्‍ने का जूस. हालांक‍ि गन्‍ने का जूस पीने से पहले यह तय कर लें क‍ि उसमें बर्फ न म‍िली हो. बर्फ वाला गन्‍ने का जूस पीने से खांसी-जुकाम हो सकता है. साथ ही क‍िसी साफ दुकान से ही गन्‍ने का जूस खरीदें. यहां पर हम आपको गन्‍ने के जूस के फायदों के बारे में बता रहे हैं:

 

अक्सर गर्मी के दिनों में ज्यादा टेंपरेटर की वजह से खूब सारा पसीना निकलता है और डिहाइड्रेशन महसूस होता है. ऐसे में गन्ने के रस का सेवन आपको मजेदार एहसास दिलाता है और त्वरित ऊर्जा शरीर भर देता है.

गन्ने का जूस आपको पेशाब के दौरान होने वाली जलन और दर्द से निजात दिला सकता है. इसके अलावा जिन लोगों को किडनी स्टोन में भी गन्ने का रस पीना चाहिए.सदियों से पीलिया से पीड़ित मरीजों को गन्ने का रस दिया जाता है.

क्योंकि इसका जूस पीलिया के कारण लिवर को प्रभावित करने वाला बिलीरुबिन नामक तत्व (लिवर में पाए जाने वाला भूरे-पीले रंग का द्रव्य, जो लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने पर बनता है) को कम करता है, जिससे लिवर धीरे-धीरे मजबूत बनता है.

गन्ने का जूस डाइजेशन के लिए भी बढ़िया माना जाता है. इस जूस में नेचुरल पोटैशियम और फाइबर मौजूद होते हैं. इससे पेट हल्का रहता है और पाचन दुरुस्त. कब्ज से परेशान लोग भी गन्ने के जूस के सेवन कर सकते हैं.

 

About News Room lko

Check Also

ड्राय फ्रूट्स की मदद से सिर्फ दिमाग ही नहीं होगा तेज़ बल्कि मिलेंगे ये सभी लाभ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें क्‍या आप वजन कम करने के ल‍िए जी-तोड़ ...