Breaking News

कोरोना संक्रमित हुए इस देश के प्रधानमंत्री, ASEAN में जो बाइडेन से की थी मुलाकात

कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन ने मंगलवार को बताया कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। सेन जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली पहुंचे थे। इससे पहले उन्होंने कंबोडिया के नोम पेन्ह में आयोजित दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों के शिखर सम्मेलन (#ASEAN) में भाग लिया था। इस दौरान उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात भी की थी।

कंबोडिया दक्षिण-पूर्व एशियाई राष्ट्रों के शिखर सम्मेलन का मेजबान था, जिसका समापन रविवार को हुआ था। सम्मेलन में सेन ने कई नेताओं से आमने-सामने मुलाकात की थी। बाइडेन के अलावा वह जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग सहित कई अन्य नेताओं से मिले थे।
गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शनिवार को 19वें #आसियान-भारत सम्मेलन को संबोधित किया था। इसके बाद भारत और आसियान देशों ने आतंकवाद के खिलाफ व्यापक रणनीतिक भागीदारी कायम करने और सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया। भारत-आसियान ने दोनों पक्षों के बीच संवाद मंच स्थापित करके साइबर सुरक्षा पर सहयोग मजबूत बनाने पर जोर दिया।
दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का संघ (आसियान) एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसमें दक्षिण पूर्वी एशियाई के 10 देश ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमा, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम सदस्य हैं।
कंबोडियाई नेता ने सोशल मीडिया मंच फेसबुक पर जारी एक पोस्ट में लिखा कि वह सोमवार रात कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए और इंडोनेशिया के डॉक्टर ने भी उनके कोविड-19 के चपेट में आने की पुष्टि की है। सेन ने बताया कि वह कंबोडिया लौट रहे हैं और जी20 शिखर सम्मेलन व उसके बाद बैंकॉक में होने वाली एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) समूह की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे।

About News Room lko

Check Also

मन बहलाने के लिए तानाशाह नाबालिग लड़कियों के साथ…बना रखा ये खास ग्रुप

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को ...