Breaking News

कोरोना मरीजों को मिले बेहतर से बेहतर इलाज: जैकी

औरैया। उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री कारागार एवं लोक सेवा प्रबंधन व औरैया जिले के प्रभारी मंत्री जय कुमार सिंह जैकी ने गुरुवार को जनपद भ्रमण के दौरान कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम हेतु की जा रही गतिविधियों की समीक्षा की और जिला अस्पताल में स्थापित जनपद स्तरीय एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया।

इस दौरान प्रभारी मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी चिकित्सालयों में आवश्यकतानुसार मानव संसाधन एवं लॉजिस्टिक उपलब्ध रहें तथा एंबुलेंस भी ससमय मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराती रहें। उन्होंने कंट्रोल रूम पर प्राप्त शिकायतों के संबंध में प्रगति जानते हुए शिकायत रजिस्टर को चेक कर निस्तारण की स्थिति भी परखी एवं होम आइसोलेट मरीजों को दिए जा रहे इलाज के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने इस दौरान सीएमओ को निर्देश दिए कि उनके फोन पर आने वाली सभी कॉल को रिसीव किया जाए जिससे कि यदि कोई मरीज या अन्य व्यक्ति कोई जानकारी चाहता है तो उसे सही उपलब्ध हो सके। इस दौरान उन्होंने आरटी पीसीआर की जांच हेतु बीएसएल-2 लैब का निरीक्षण किया। यहां पर सीएमओ ने बताया कि पहले दूसरे जिलों में यह जांच होती थी अब आरटी पीसीआर की जांच अपने जिले में होगी, इसके लिए मशीन आ गई है जिसे लैब में स्थापित किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अविलंब लैब शुरू कर दी जाये।

इसके बाद प्रभारी मंत्री ने कोविड एल टू अस्पताल एमसीएच विंग का निरीक्षण किया। जहां उन्होंने सीएमएस प्रमोद कटियार से बेड की उपलब्धता एवं मरीजों की जानकारी ली जिस पर सीएमएस ने बताया कि इस समय अस्पताल में 10 आईसीयू बेड एवं 190 आइसोलेशन बेड है एवं वर्तमान में 30 मरीज भर्ती हैं। इसके बाद उन्होंने ऑक्सीजन उपलब्धता की जानकारी ली जिस पर जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि जिले में ऑक्सीजन की कोई भी कमी नहीं है, पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध है। ऑक्सीजन सिलेंडरों को समय-समय पर जरूरत के अनुसार रिफिल करा लिया जाता है। जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि यहां पर ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जा रही है। जिससे मरीजों को ऑक्सीजन की कोई कमी ना होने पाए। उन्होंने बताया तीसरी लहर की संभावना के चलते अगर मरीजों की संख्या बढ़ती है तो उनके उपचार हेतु दिबियाुपर व बेला के अस्पतालों में अभी से पूरी तैयारी की ली गयी है। जिस पर प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि सभी भर्ती मरीजों को उचित उपचार एवं पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाए तथा आक्सीजन की निर्बाध व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

इसके बाद उन्होंने मरीजों के तीमारदारों से बातचीत की और उनके लिए बनाए गए निःशुल्क सेवा शिविर का निरीक्षण किया। इस दौरान अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान, मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा, उप जिलाधिकारी सदर रमेश यादव, जिला सर्विलांस अधिकारी डाक्टर षिषिरपुरी के अलावा अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...