Breaking News

देश का निर्यात 1% बढ़कर 38.45 अरब डॉलर, धारावी परियोजना के बारे में अदाणी समूह ने किया यह एलान

सरकार की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार दिसंबर 2023 में देश का निर्यात एक प्रतिशत बढ़कर 38.45 अरब डॉलर हो गया। हालांकि पिछले साल दिसंबर में आयात 4.85 प्रतिशत घटकर 58.25 अरब डॉलर रहा था। चालू वित्त वर्ष के अप्रैल से दिसंबर के दौरान निर्यात 5.7 प्रतिशत घटकर 317.12 अरब डॉलर रहा। वहीं, आयात 7.93 प्रतिशत घटकर 505.15 अरब डॉलर रहा। वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने कहा कि वैश्विक नरमी के बावजूद हम सकारात्मक दायरे में हैं।

धारावी के निवासियों को पुनर्विकास के बाद मिलेंगे 350 वर्ग फुट के फ्लैट: अदाणी समूह
अदाणी समूह ने सोमवार को कहा कि वह मुंबई के धारावी झुग्गी बस्तियों के पात्र निवासियों को 350 वर्ग फुट के नए फ्लैट की पेशकश करेगा। महाराष्ट्र सरकार के सहयोग से धारावी झुग्गियों का पुनर्विकास कर रहे अदाणी समूह ने दावा किया कि झुग्गी पुनर्विकास परियोजनाओं के हिस्से के रूप में पेश की जाने वाली फ्लैट के आकार से यह “17 प्रतिशत अधिक” है। अदाणी ने एक बयान में कहा नए फ्लैटों में एक रसोई और शौचालय होगा। पहले अनौपचारिक बस्तियों के निवासियों को 269 वर्ग फुट के घर दिए गए थे। 2018 से, राज्य सरकार ने उन्हें 315-322 वर्ग फुट के घर देना शुरू किया।

पुनर्विकास क्षेत्र में सामुदायिक हॉल, मनोरंजक क्षेत्र, सार्वजनिक उद्यान, डिस्पेंसरी और बच्चों के लिए डेकेयर सेंटर भी होंगे। पात्र निवासियों का निर्धारण करने के लिए जनवरी, 2000 को कट-ऑफ तिथि मानने का निर्णय लिया गया है। “अयोग्य निवासियों” को राज्य सरकार के मानदंडों के अनुसार, प्रस्तावित किफायती किराया आवास नीति के तहत आवास प्रदान किया जाएगा। धारावी पुनर्विकास परियोजना एक स्पेशल पर्पस व्हीकल है, जिसे अदाणी समूह और महाराष्ट्र सरकार के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में गठित किया गया है। कंपनी ने नवंबर 2022 में एशिया में सबसे बड़े झुग्गी समूहों के पुनर्निर्माण का अनुबंध अपने नाम किया था।

About News Desk (P)

Check Also

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को ...