Breaking News

SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका रेपो रेट में… प्रत‍िशत का इजाफा

अगर आपने भी देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) से क‍िसी तरह का लोन ले रखा है या लेने की प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, आज से एसबीआई (SBI) के लोन पर ब्‍याज दर महंगी हो गई है. एसबीआई की तरफ से मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 25 बेस‍िस प्‍वाइंट का इजाफा क‍िया गया है.

इससे बैंक के करोड़ों ग्राहकों को झटका लगा है. इसके बाद बैंक से म‍िलने वाले सभी तरह के लोन महंगे हो गए हैं. इसके अलावा पहले से होम लोन लेने वालों को भी ज्‍यादा ब्‍याज देना पड़ेगा. यानी इस फैसले के बाद नए और पुराने दोनों ग्राहक प्रभाव‍ित होंगे.


MCLR में इजाफा करने की जानकारी बैंक की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर दी गई है. बैंक की तरफ से ब्‍याज दर बढ़ाने का फैसला प‍िछले द‍िनों आरबीआई (RBI) की तरफ से रेपो रेट (Repo Rate) बढ़ाए जाने के बाद आया है. आपको बता दें केंद्रीय बैंक की तरफ से दिसंबर में हुई MPC मीटिंग में #रेपो रेट को 35 बेसिस प्‍वाइंट बढ़ाने का फैसला क‍िया गया है. इसके रेपो रेट बढ़कर 6.25% पर पहुंच गया है. मई से लेकर अब तक आरबीआई ने रेपो रेट में 2.25 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया है.

एसबीआई (SBI) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार एक से तीन महीने के #एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.75% प्रत‍िशत से 8 प्रत‍िशत कर द‍िया गया है. छह महीने से एक साल के एमसीएलआर को 8.05% से बढ़ाकर 8.30% कर द‍िया गया है. दो साल वाला एमसीएलआर 8.25% से बढ़कर 8.50% हो गया है. वहीं, तीन साल वाला एमसीएलआर 8.35% से 8.60% कर द‍िया गया है.

आपको बता दें इससे पहले भी आरबीआई ने रेपो रेट में मई 2022 में 40 बेसिस प्‍वाइंट का इजाफा क‍िया था. उस समय बैंक की तरफ से रेपो रेट को अचानक बढ़ाया गया था. इसके बाद जून, अगस्त और सितंबर में रेपो रेट को 50-50 बेसिस प्‍वाइंट बढ़ाया गया था. इस तरह अब तक 2.25% की बढ़ोतरी हो चुकी है.

About News Room lko

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...