Breaking News

रोजाना 30 मिनट चलाएं साइकिल, बीमारियों की होगी छुट्टी

शरीर को फिट एंड फाइन रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ एक्सरसाइज व योगा करने की भी जरूरत होती है. तभी बीमारियों से बचाव रहने के साथ दिनभर शरीर में ऊर्जा का संचार होता है. शारीरिक व मानसिक तौर से फायदा होने के साथ बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलती है. मगर बहुत से ऐसे लोग है जो समय की कमी के कारण एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आप साइकिलिंग कर सकती है. इससे पूरे शरीर में गतिविधि होने से बेहतर विकास होने में मदद मिलेगी. साथ ही दिनभर चुस्ती व फुर्ति बनी रहेगी. तो चलिए जानते हैं साइकिलिंग करने से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में…

1. आप इसे सुबह व शाम को किसी भी समय कर सकती है. साथ ही इसे करीब 30 मिनट तक करने से ही शारीरिक व मानसिक तौर पर फायदा मिलेगा.

2. साइकिलिंग एरोबिक एक्सरसाइज की तरह होने से दिल के लिए फायदेमंद होती है. असल में, साइकिल चलाने से दिल की धड़कनें तेज होती हैं. इसके कारण पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है. ऐसे में दिल स्वस्थ रहने के साथ इससे जुड़ी समस्याएं होने का खतरा कम रहता है.

3. इससे दिमाग को शांति व सुकुन का अहसास होता है. साथ ही साइकिल चलाने से सिरोटोनिन, डोपामाइन आदि रसायनों की दिमाग में तेजी से वृद्धि होती है. ऐसे में तनाव दूर होकर अंदर से खुशी का अहसास होता है. साथ ही दिमाग स्वस्थ होने से इससे जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है.

4. जो लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं. उनके लिए साइकिलिंग करना बेस्ट ऑप्शन है. रोजाना साइकिल चलाने से शरीर में अच्छे से हलचल होती है. ऐसे में पेट, कमर व जांघों के आसपास मौजूद एक्सट्रा चर्बी तेजी से कम होने में मदद मिलती है. एक रिसर्च के मुताबिक भी रोजाना 30 मिनट साइकिलिंग करने से तेजी से वजन कम होकर बॉडी शेप में आती है.

5. साइकिल चलाने से पूरा शरीर गतिविधि करता है. ऐसे में शरीर की एक्सरसाइज होने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है. साथ ही घुटनों व जोड़ों के दर्द से आराम रहता है. ऐसे में आर्थराइटिस की परेशानी से बचाव रहता है.

6. रोजाना साइकिल चलाने से पूरे शरीर गतिविधि करता है. ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने के साथ शरीर के सभी अंगों का बेहतर विकास होता है.

7. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के साथ स्किन को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है. ऐसे में त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर होकर स्किन साफ, ग्लोइंग और जवां नजर आती है.

8. शारीरिक व मानसिक लाभ होने के साथ साइकिलिंग भविष्य के लिए भी फायदेमंद होती है. असल में, जो बच्चे साइकिल चलाते हैं. उन्हें बैलेंस बनाने में मदद मिलती है. ऐसे में आगे चलकर स्कूटी व बाइक चलाने व सिखने में ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

डायबिटीज की शिकार महिलाएं हो जाएं सावधान, जरा सी लापरवाही बन सकती है इस जानलेवा रोग का कारण

मधुमेह को साइलेंट किलर बीमारियों के रूप में जाना जाता है, जिन लोगों को डायबिटीज ...