Breaking News

4% बढ़ गया DA, इन कर्मचारियों को नवरात्रि में मिली बड़ी खुशखबरी

केंद्रीय कर्मचारियों को साल की दूसरी छमाही के महंगाई भत्ता यानी डीए (DA Hike) का इंतजार है। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार अगले 10 दिन में डीए बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

इससे पहले अलग-अलग राज्यों में कुछ विभाग के कर्मचारियों के भत्ते बढ़ाए जाने लगे हैं। ताजा मामला तमिलनाडु का है। तमिलनाडु के 1700 आविन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया गया है। बता दें कि आविन तमिलनाडु का सबसे बड़ा को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन है, जिसका स्वामित्व सरकार के पास है। इसका दक्षिण भारत में अमूल जैसा दबदबा है। इसके डेयरी प्रोडक्ट्स काफी लोकप्रिय हैं।

38% हो गया डीए
दूध और डेयरी विकास मंत्री मनो थंगराज ने बताया कि 1700 आविन कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की घोषणा की है। पहले केवल तमिलनाडु सहकारी दुग्ध उत्पादक महासंघ और छह जिला यूनियनों के साथ काम करने वाले कर्मचारियों को 38% डीए मिलता था, जबकि अन्य जिलों में काम करने वाले कर्मचारियों को 34% भत्ता मिलता था। बार-बार की मांग के बाद सरकार ने अब सभी आविन कर्मचारियों के लिए डीए बराबर यानी 38% कर दिया। इस कदम से सरकार के वार्षिक खर्च में 3.18 करोड़ की वृद्धि होने की उम्मीद है।

बता दें कि केंद्र सरकार जल्द ही अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान करने वाली है। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार 4 प्रतिशत तक का भत्ता बढ़ा सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को 46 प्रतिशत का भत्ता मिलेगा। सरकार साल में दो बार भत्ते में बढ़ोतरी करती है।

About News Desk (P)

Check Also

रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट अब जीएसटी के दायरे से बाहर, वित्त मंत्री का परिषद की बैठक के बाद एलान

जीएसटी परिषद् ने रेलवे की ओर से आम लोगों को दी जाने सेवाओं पर बड़ा ...