Breaking News

पीएम की प्रेरणा से एलयू में पेड़ पौधों और पक्षियों के साथ जैव विविधता पार्क का निर्णय

तालाब के किनारे विभिन्न प्रजातियों के पेड़ व पौधे लगाए जाएंगे। उनमें से अधिकांश तितलियों व पक्षियों के पोषक वृक्ष होंगे, जिसमें वे प्रवास व प्रजनन करती है और…..

डॉ दिलीप अग्निहोत्री

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के तालाबों में जल संरक्षण करने और प्रदूषण को कम करने पर जोर देते हुए ‘अमृत सरोवर’ की एक नई अवधारणा का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री की प्रेरणा और कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के निर्देश और लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय के मार्गदर्शन में अभियांत्रिकी संकाय तथा प्रबंधन संस्थान के बीच विश्वविद्यालय के द्वितीय परिसर में एक जैव विविधता पार्क स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।

इस पार्क में विभिन्न जानवरों पक्षियों और तितलियों को पानी उपलब्ध कराने के लिए एक तालाब विकसित किया जाएगा। तालाब के किनारे विभिन्न प्रजातियों के पेड़ व पौधे लगाए जाएंगे। उनमें से अधिकांश तितलियों व पक्षियों के पोषक वृक्ष होंगे, जिसमें वे प्रवास व प्रजनन करती है एवं उनक फलों को खाती है । मैना, ट्री पाई, धनेश, गौरैया, मोर, कैटल एग्रेट, लैप विंग और अन्य जलपक्षी उस तालाब में पनपेंगे और प्रजनन करेंगे।

पीएम की प्रेरणा से एलयू में जैव विविधता पार्क का निर्णय 

मुख्य रूप से एपिलियो डिमोलियस, प्लेन टाइगर,सस्ट्रिपेड टाइगर बटरफ्लाई,कॉमन जेजेबेल,कॉमन क्रो,ब्लू पैन्सी,पीकॉक पैन्सी, कॉमन रोस आगंतुकों के लिए आकर्षण का केंद्र होंगे। इस प्रकार लखनऊ विश्वविद्यालय के नवीन परिसर में एक तालाब एवं जैव-विविधता पार्क स्थापित किया जायेगा, जो विभिन्न प्रकार के पशुओं को आवास प्रदान करेगा। इस तरह शहरी जैव विविधता का संरक्षण किया जाएगा।

About reporter

Check Also

पत्रकारिता की आड में वसूली करने वालो की शिकायत के लिए पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें फिरोजाबाद। पत्रकारिता की आढ में अवैध वसूली कर ...