Breaking News

विश्‍व का टॉप आयुर्वेद अस्‍पताल बनेगा दिल्‍ली का AIIA,अलॉट हुई 12 एकड़ जमीन

बेहतरीन आयुर्वेद चिकित्‍सा के लिए जाना जा रहा ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद दिल्‍ली अब विश्‍व का टॉप आयुर्वेद अस्‍पताल बनने जा रहा है. आयुर्वेद चिकित्‍सा सुविधाओं से लेकर प्रतिष्ठित चिकित्‍सकों वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान को छठे स्‍थापना दिवस पर बड़ा तोहफा मिला है.

एनएएसी ए प्‍लस-प्‍लस एक्रेडिटेशन प्राप्‍त कर चुके अस्‍पताल में अब आयुर्वेदिक इलाज को लेकर बड़ी सुविधाएं बढ़ने जा रही हैं.

छठे फाउंडेशन डे के मौके पर अस्‍पताल में पद्म विभूषण स्‍वर्गीय वैद्य बृहस्‍पति देव त्रिगुणा की मूर्ति और उनके नाम पर बने ऑडिटोरियम का भी अनावरण किया गया. इतना ही नहीं इस मौके पर पहुंचे केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि भारत अब आयुर्वेद सहित आयुष चिकित्‍सा पद्धतियों के साथ होलिस्टिक हेल्‍थकेयर में ग्‍लोबल लीडरशिप की ओर बढ़ रहा है.

बता दें कि एआईआईए को मिनिस्‍ट्री ऑफ हाउसिंग और अर्बन डेवलपमेंट की ओर से 12 एकड़ जमीन भी अलॉट की गई है. इस बारे में संस्‍थान की निदेशक प्रो. तनुजा नेसारी ने कहा कि जब दिल्‍ली में जगह मिलना मुश्किल काम है, अस्‍पताल को इतनी बड़ी जमीन आयुर्वेदिक चिकित्‍सा सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मिली है.

12 एकड़ जमीन से अस्‍पताल में कई नई ओपीडी सहित, आईपीडी की सुविधाओं को बढ़ाने, रिसर्च और स्‍टडीज में नए आयाम हासिल करने की संभावना जताई जा रही है. बता दें कि इस दौरान अस्‍पताल ने देश के अन्‍य बड़े संस्‍थानों के साथ 6 एमओयू भी साइन किए हैं, जो आगे चलकर मील का पत्‍थर साबित होंगे.

वहीं आयुष राज्‍य मंत्री मंजुपारा महेंद्रभाई ने कहा कि एआईआईए ने पूर्व प्रधानमंत्री स्‍वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के सपने को साकार किया है. इस अस्‍पताल ने पुराने पारंपरिक इलाज से मॉडर्न हेल्‍थकेयर की मांग को पूरा किया है.

About News Desk (P)

Check Also

राम और कृष्ण की धरती पर गोकशी की छूट देना चाहती है कांग्रेस- योगी

• मुख्यमंत्री ने फिरोजाबाद में चुनावी जनसभा को किया संबोधित • बोले योगी, परिवारवाद के ...