Breaking News

वित्‍त मंत्रालय ने बताया, इतनी कीमत की ज्वैलरी खरीद पर KYC जरूरी

अगली बार जब आप किसी जौहरी के पास जाएं है तो अपने ग्राहक (केवाईसी) जैसे पैन और आधार के दस्तावेजों को अपने साथ रखना न भूलें, क्योंकि 2 लाख रुपये से ज्‍यादा की सोने की खरीददारी के लिए इन दस्‍तावेजों की जरूरत होगी। हालांकि कुछ समय पहले खबरें आ रही थी कि 2 लाख से कम के आभूषण खरीदने पर भी केवाईसी करना होगा, लेकिन सरकार ने इसके लिए मना कर दिया है।

वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि सोने चांदी या कीमती रत्नों और पत्थरों की नकदी खरीद के लिए कोई नया केवाईसी नहीं किया गया है। केवल उच्च मूल्य के नकद लेनदेन के लिए दस्तावेज दाखिल करने की आवश्यकता होती है जैसे कि आयकर पैन या बायोमेट्रिक आईडी आधार।

28 दिसंबर, 2020 की अधिसूचना को स्पष्ट करते हुए मंत्रालय में राजस्व विभाग ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से देश में केवाईसी के बिना आभूषण, बुलियन और कीमती रत्न और 2 लाख रुपये से अधिक मूल्य के पत्थरों की नकद खरीद की अनुमति नहीं है।

पीएमएल अधिनियम, 2002 के तहत 28 दिसंबर को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि केवल व्यक्ति या संस्थाएं जो 10 लाख रुपये या उससे अधिक के नकद लेनदेन में सोना, चांदी, आभूषण या कीमती पत्थर खरीद रही हैं, अपने ग्राहक या केवाईसी दस्तावेजों को भरने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि यह FATF (फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स) को – वैश्विक धन शोधन और आतंकवादी वित्तपोषण निगरान के लिए इसकी आवश्यकता है।

एफएटीएफ एक अंतर-सरकारी निकाय है, जो आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग पर अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों को निर्धारित करता है। भारत 2010 से FATF का सदस्य है।

चूंकि भारत में केवाईसी के बिना 2 लाख रुपये से अधिक के आभूषणों की नकद खरीद की अनुमति नहीं है। इसलिए इस अधिसूचना के तहत कोई नई श्रेणी नहीं बनाई गई है। हालांकि, यह एफएटीएफ के तहत पूरा होने की आवश्यकता है।

सूत्रों ने कहा कि अधिसूचना के माध्यम से प्रकटीकरण के लिए कोई नई श्रेणी नहीं बनाई गई है।

About Ankit Singh

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...