Breaking News

गुरु गोबिंद सिंह द्वारा प्रयोग की गई ऐतिहासिक तोप को डर्बी से भारत में मंगवाने की मांग

लखनऊ। डर्बी के म्यूजियम में स्थापित गुरु गोबिंद सिंह जी एवं सेनानायक बाबा बंदा सिंह बहादुर द्वारा मुगलों के विरुद्ध किए गए युद्ध के दौरान प्रयोग की गई तोप रूपी धरोहर को देश में मंगाए जाने की मांग की गई। यह मांग लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के तत्वाधान में राजभवन में बुधवार की सांय साहिबजादों के बलिदान को समर्पित दास्तान-ए-शहादत कार्यक्रम के दौरान एलजीपीसी के महामंत्री हरपाल सिंह जग्गी ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से की।

गुरु गोबिंद सिंह द्वारा प्रयोग की गई ऐतिहासिक तोप को डर्बी से भारत में मंगवाने की मांगश्री जग्गी ने कहा कि सिख समुदाय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऋणी है, जिन्होंने सिख गुरुओं एवं चार साहिबजादों के बलिदान की गौरवगाथा के इतिहास को देश के कोने कोने में पहुंचाया। श्री जग्गी ने राज्यपाल की गरिमामयी उपस्थिति में कहा कि राजभवन के हॉल में हिंद की चादर साहिब गुरु तेगबहादुर जी का पोर्ट्रेट (चित्र) स्थापित कर सिख गुरुओं को सम्मान दिया गया। इसके लिए प्रदेश का सिख समाज उनका ऋणी है। श्री जग्गी ने सिख समुदाय की ओर से राज्यपाल से डर्बी के म्यूजियम में स्थापित पुरात्व तोप रूपी धरोहर को देश में मंगवाने एवं गुरु तेग बहादुर जी की पोर्ट्रेट की तरह इस धरोहर को भी देश में मंगवाकर राजभवन में स्थापित कराने की मांग की।

👉ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के खेल निराले, कनिष्ठ बने साहब वरिष्ठ बने अनुचर

इस पर राज्यपाल ने सिख प्रतिनिधि मंडल को अपनी मांग के ज्ञापन के साथ प्रधानमंत्री से मिलने को कहा। प्रधानमंत्री के स्तर से इस धरोहर को देश में लाया जा सकता है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...