Breaking News

सर्दी के मौसम में त्वचा को मुलायम बनाने के लिए घर पर बनाए ये मॉइश्चराइजर

सर्दी के मौसम में त्वचा की देखभाल करना बहुत मुश्किल होता है। सर्द हवाओं के कारण त्वचा फटने लगती है और रूखापन बढ़ने लगता है। कुछ लोगों की त्वचा तो ऐसी होती है कि मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी त्वचा का रूखापन दूर नहीं होता है। ऐसे में महंगे ब्रांडेड सीरम खरीदने से बचने के लिए आप घर पर ही इसे तैयार कर सकती हैं।


ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू की मदद से बनने वाला यह सीरम आपकी त्वचा को सर्दियों में भी मुलायम और चमकदार बनाए रखता है। ठंड के मौसम में त्वचा के रूखेपन को दूर करने का यह सबसे कारगर उपाय है। जिन लोगों की त्वचा में दाग-धब्बे होते हैं, उनके लिए भी यह सीरम बहुत उपयोगी है।

कैसे करता है असर नींबू का रस ब्लीचिंग एजेंट है और गुलाब जल में फिनाइलेथेनॉल मौजूद होता है, जो नैचुरल ऐस्ट्रिंजेंट का काम करता है। ग्लिसरीन त्वचा में पानी की मात्रा को संतुलित रखने और पोषण देने में मदद करती है। इसके मॉइश्चराइजिंग गुण त्वचा की नमी को बरकरार रखकर उसे मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं। जब इन सभी को मिलाकर त्वचा पर लगाते हैं, तो त्वचा की समस्याएं एकदम खत्म हो जाती है।

ठंड में स्किन सीरम लगाने का तरीका सीरम को बनाने के लिए गुलाब जल की छोटी बोतल लें। उसमें एक नींबू का रस निचोड़ लें। इसके बाद उसमें ग्लिसरीन भी मिला दें। अब इन तीनों को अच्छे से मिक्स कर लें। इस सीरम को किसी एक बोतल में भरकर रख लें। रोजाना नहाने के बाद इसे त्वचा पर लगाएं। आपकी त्वचा हमेशा खिलखिलाती रहेगी।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...