Breaking News

धोनी ने आज के दिन ही क्रिकेट को कहा था अलविदा, रातभर टेस्ट जर्सी में ही थे माही…

30 दिसंबर 2014 की तारीख महेंद्र सिंह धोनी के फैन्स कभी नहीं भूल सकते हैं। इसी तारीख को धोनी के एक फैसले से पूरे क्रिकेट जगत को झटका लगा था। टीम इंडिया उस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी। दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था। मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ और इस टेस्ट के बाद धोनी ने सबको चौंकाते हुए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी। धोनी उस समय टेस्ट टीम के कप्तान थे। धोनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास को लेकर सुरेश रैना ने कुछ साल पहले एक इंटरव्यू में कुछ अहम बातें कही थीं।

रैना ने धोनी के संन्यास के काफी समय बाद एक स्पोर्ट्स वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में खुलासा किया था कि धोनी ने एक रात पहले ही कुछ संकेत दे दिए थे। रैना के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट का चौथा दिन था और रात में धोनी, रैना के पास गए। रैना ने इस इंटरव्यू में कहा था, ‘वो उस रात मेरे पास आए और कहा मेरे पास एक एक्स्ट्रा लार्ज जर्सी है, ये डबल एक्स एल है इसे तुम रखो’। उन्होंने आगे कहा था, ‘मुझे अंदाजा हो गया था कि वो कुछ करने वाले हैं। मैंने उनसे वो जर्सी सिग्नेचर करवा कर रख ली’।

’30 दिसंबर को ब्रेकफास्ट के समय एकदम चुप थे धोनी’-
30 दिसंबर 2014 की सुबह मैच के आखिरी दिन से पहले टीम इंडिया ब्रेकफास्ट कर रही थी। हमेशा की तरह सभी खिलाड़ी साथ ब्रेकफास्ट करने पहुंचे। इस दौरान माही के नाम से मशहूर धोनी बिल्कुल चुप थे। रैना ने अपने इंटरव्यू में बताया था, ‘ये उनका टेस्ट क्रिकेट में आखिरी दिन था, वो अपना नाश्ता कर रहे थे लेकिन किसी से कुछ बात नहीं कर रहे थे। तभी मुझे लग गया था कि आज शाम को कुछ होने वाला है’।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का ये तीसरा मैच था। मैच ड्रॉ होते ही भारत ने सीरीज 0-2 से गंवा दी थी। मैच के बाद धोनी ने सभी को बुलाया। रैना के मुताबिक, ‘धोनी ने हम सबको बुलाया और कहा कि वो हम सब से कुछ बात करना चाहते हैं। उस समय मुझे लग चुका था कि वो अपने संन्यास के बारे में बात करने वाले हैं। वो समय हम सबके लिए बहुत मुश्किल था’।

‘संन्यास के बाद टेस्ट जर्सी में ही सो गए थे धोनी’-
धोनी ने संन्यास की घोषणा कर दी। रैना ने उस रात के बारे में खुलासा किया, ‘धोनी अपनी टेस्ट जर्सी में ही सो गए थे। ईशांत (शर्मा), ऐश (आर अश्विन), विराट (विराट कोहली) और मैं उनके ही कमरे में रात भर बैठे रहे थे। उस रात धोनी ने कहा था आज के बाद मैं ये जर्सी नहीं पहनूंगा। उनसे लोग पूछते रहते थे कि वो कब संन्यास लेंगे, ये ऐसे नहीं होना चाहिए। वो बहुत साल से खेल रहे थे, वो एक मुश्किल दौरे पर थे। ये अच्छी बात है कि धोनी मजबूत इंसान हैं’।

धोनी के संन्यास के बाद विराट कोहली को टेस्ट टीम की कमान दी गई। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। धोनी के टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहे अब पांच साल हो चुके हैं। इसके बाद धोनी दो आईसीसी वर्ल्ड कप खेल चुके हैं और 2019 विश्व कप के बाद से ये खबर लगातार चर्चा में है कि धोनी अब इंटरनेशनल क्रिकेट को भी अलविदा कह देंगे। धोनी ने फिलहाल अपने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास को लेकर कुछ भी नहीं कहा है। धोनी ने 2019 विश्व कप फाइनल के बाद से कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है।

About Samar Saleel

Check Also

हम्पी महिला कैंडिडेट्स शतरंज में दूसरे स्थान पर रहीं, टाईब्रेकर में चीनी खिलाड़ी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी लेइ ...