Breaking News

भूलकर भी साथ में कभी न खाएं दूध और केला, वरना हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

ज्यादातर लोगों का मानना है कि दूध और केला साथ में खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. जिम जाने वाले लोग दूध और केला एक साथ थाना पसंद करते हैं. इसे हमारे सेहत के लिए पौष्टिक आहार के रूप में देखा जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि दूध और केला साथ में खाना सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है.डॉक्टर्स के मुताबिक दूध और केला एक साथ खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. इतना ही नहीं केले का जूस यानी की बनाना शेक भी डॉक्टर्स पीने केे लिए मना करते हैं.

दरअसल दूध में विटामिन्स, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 12जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक 100 ग्राम दूध में करीब 42 कैलोरी होती. इसी के साथ दूध में डाइटटरीब फाइबर, विटामिन सी और कार्बोहाइड्रेट भी कम पाया जाता है. हालांकि नॉन-वेजीटेरियन के लिए दूध एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

रिसर्च के मुताबिक केला और दूध का एक साथ सेवन करने से पाचन तंत्र में खराबी होनी भी शुरू हो जाती है. इसके साथ-साथ साइनस के रोहियों के लिए केला और दूध का एक साथ सेवन करना जहर के समान होता है. क्योंकि इसका साथ में सेवन करने से इनके साइनस के सिकुड़ने की संभावना रहती है.जिसके चलते अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

कहा जाता है कि दूध 100ग्राम दूध में 42 कैलोरी होती है.जबकि 100 ग्राम केले में 82 कैलोरी पाए जाते हैं. इनका साथ में कॉम्बिनेशन सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...