Breaking News

टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं Dhoni, जिन्हें आज तक कोई नहीं तोड़ पाया

पूर्व भारतीय कप्तान और महान विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी का आज जन्मदिन हैं। रांची में जन्मे (7 जुलाई 1981) धोनी आज 40 साल के हो चुके हैं और इस खास मौके पर विश्व भर से उन्हें बधाईयां मिल रही हैं। पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले धोनी ने टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनाए हैं।

एम एस धौनी दुनिया के एकमात्र विकेटकीपर हैं जिन्होंने विकेट के पीछे 150 से ज्यादा शिकार किए हैं। उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कुल 195 स्टंप किए जिसमें टेस्ट में 38, वनडे में 123 और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 34 स्टंप शामिल हैं।

धौनी के बाद इस मामले में दूसरे नंबर पर 139 स्टंपिंग के साथ कुमार संगकारा दूसरे और 101 स्टंपिंग के साथ रोमेश कालूवितरना तीसरे नंबर पर हैं। धौनी भारत की तरफ से क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में पहले नंबर पर हैं और उन्होंने विकेट के पीछे कुल 829 शिकार किए थे।

साउथेम्प्टन में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में छक्का मारने के बाद धोनी ने भारतीय कप्तान के रूप में 50 छक्के पूरे किए।धोनी अपने करियर में 294 पर आउट होने के साथ भारतीय विकेटकीपरों द्वारा सर्वकालिक बर्खास्तगी सूची में पहले स्थान पर हैं।

About News Room lko

Check Also

भारत के शीर्ष गेमर्स से मिले प्रधानमंत्री मोदी, इन खेलों में खुद भी आजमाया हाथ

भारत के शीर्ष गेमर्स से प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने खुद भी ...