Breaking News

घर-घर सर्वे कर और अधिक बच्चों का नामाकंन प्राथमिक विद्यालयों में करायें- मुख्य सचिव

प्रथम और द्वितीय श्रेणी के अधिकारी, ग्राम प्रधान और जनप्रतिनिधि एक-एक विद्यालय को गोद लेकर उन विद्यालय की आधारभूत जरूरतों को पूरा करते हुए, उन्हें आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित करायें।- मुख्य सचिव

हरदोई। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सोमवार को भरावन ब्लाक के संविलियन विद्यालय, अतरौली में आयोजित एक कार्यक्रम में दीप प्रज्ज्वलित कर स्कूल चलो अभियान का शुभारम्भ किया।

स्कूल चलो अभियान का शुभारम्भ के मौक़े पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार की इच्छा अनुसार, घर-घर सर्वे कर अधिक से अधिक बच्चों का नामाकंन प्राथमिक विद्यालयों में करायें। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। प्राथमिक विद्यालयों से ज्ञान प्राप्त कर बच्चों को आगे बढ़ने की क्षमता मिलती है।

नामांकन कराने वाले बच्चओं कों स्कूल बैग, कापी-किताब, जूते-मोजे एवं ड्रेस प्रदान की गयी।

इसलिए, समस्त प्रथम और द्वितीय श्रेणी के अधिकारी, ग्राम प्रधान और जनप्रतिनिधि एक-एक विद्यालय को गोद लेकर उन विद्यालय की आधारभूत जरूरतों को पूरा करते हुए, उन्हें आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित करायें।

जनपद में सभी बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन कराया जायेगा

विगत वर्षाें में स्कूल चलो अभियान एवं ऑप्रेशन कायाकल्प के तहत, जनपद में कराए गए कार्याें की सराहना करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि जिस प्रकार विगत वर्षाें में जनपद में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कराए गए हैं, उन्हें भविष्य में और आगे बढ़ाएं तथा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत बच्चों का नामाकंन विद्यालयों में कराना सुनिश्चित कराएं।

प्रधानाचार्य बच्चों के अभिभावकों के साथ बैठक और बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेजने के प्रति प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि स्कूल चलो अभियान 04 से 30 अप्रैल, 2022 तक चलेगा। इस दौरान सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य बच्चों के अभिभावकों के साथ बैठक करें और बच्चों की शिक्षा के प्रति की जा रही गतिविधियों के बारे में विचार-विमर्श करें। साथ ही, बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेजने के प्रति प्रेरित करें।

मुख्य सचिव ने एक क्लास में जाकर बच्चों से सुबह होने वाली प्रार्थना करायी और प्रशंसा की।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा एवं लक्ष्य के अनुरूप जनपद में सभी बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन कराया जायेगा और सभी अधिकारियों द्वारा एक-एक विद्यालय को गोद लेकर आधारभूत सुविधायें उपलब्ध करायी जायेगी।

मुख्य सचिव ने विद्यालय प्रांगण में पीपल का पौधा भी लगाया।

इससे पूर्व, मुख्य सचिव ने संविलियन स्कूल में नामांकन कराने वाले बच्चे-गौरी, लक्ष्मी, शिवांगी आदि को स्कूल बैग, कापी-किताब, जूते-मोजे एवं ड्रेस प्रदान की तथा विगत वर्षाें में स्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत अच्छा कार्य करने वाले ग्राम प्रधान, अध्यापक एवं प्रेरक को प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।

मुख्य सचिव ने विद्यालय का भ्रमण कर बालक एवं बालिकाओं के शौचालय, पेयजल, विद्युत आदि व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया तथा एक क्लास में जाकर बच्चों से सुबह होने वाली प्रार्थना करायी और प्रशंसा की। इस मौके पर उन्होंने विद्यालय प्रांगण में पीपल का पौधा भी लगाया।

कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री वीरेन्द्र प्रताप सिंह, एचसीएल समुदाय फाउण्डेशन के आपरेशन हेड योगेश कुमार सहित जिला व पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण, ग्राम प्रधान, शिक्षक-शिक्षकायें, अभिभावक, बच्चें तथा गणमान्य व्यक्ति आदि उपस्थित थे।

About reporter

Check Also

नाॅन इण्टरलाॅकिंग कार्य के चलते 23 मई को कुछ ट्रेनें निरस्त

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Monday, May 23, 2022 लखनऊ। परिचालनिक ...