Breaking News

शरीर के इस हिस्से में उठे दर्द तो न करें इग्नोर, वरना हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

आजकल की खराब जीवनशैली के कारण लोग कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो ऑफिस में घंटों लैपटॉप के सामने बैठे रहते हैं और लगातार काम करते हैं।

ऐसे में इन लोगों को कमर दर्द की समस्या सबसे ज्यादा होती है। पीठ दर्द आपकी पीठ के निचले हिस्से में होने वाला दर्द है। अगर आप भी लंबे समय से इस दर्द से जूझ रहे हैं तो इसे नजरअंदाज न करें बल्कि आपको इससे सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि ये कमर दर्द कब आपके शरीर में गंभीर बीमारी का रूप ले लेगा आपको पता नहीं चलेगा। आपको बता दें कि सामान्य सा दिखने वाला यह कमर दर्द आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। दरअसल, गृहिणियां भी घर के कामकाज में व्यस्त होने के कारण इस दर्द को नजरअंदाज कर देती हैं। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि ऐसा उनके गलत बैठने या सोने के तरीके के कारण होगा। हालाँकि, यह दर्द अपने आप ठीक भी हो जाता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि ये दर्द होता क्या है बेहद खतरनाक हो सकता है और गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। इसलिए इसका समय पर इलाज जरूरी है। आइए जानें कौन सी गंभीर बीमारियों के कारण हो सकता है आपकी पीठ के निचले हिस्से में दर्द…

रूमेटाइड की समस्या
यदि आपको पीठ के निचले हिस्से में दर्द है, तो यह गठिया हो सकता है। दरअसल गठिया रोग के कारण व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी धीरे-धीरे सिकुड़ने लगती है। इसे स्पाइनल स्टेनोसिस भी कहा जाता है। यह दर्द बहुत परेशान करने वाला और दर्दनाक हो सकता है। कई बार इस दर्द के कारण आप ठीक से काम नहीं कर पाते। ऐसे में इस दर्द को नजरअंदाज न करें।

डिस्क समस्या
हमारी डिस्क शरीर में रीढ़ की हड्डियों के बीच संतुलन बनाती है। इसमें कोई भी व्यवधान आपको गंभीर पीठ दर्द का अनुभव करा सकता है। आपको बता दें कि जब हमारे शरीर की डिस्क के अंदर कार्टिलेज आने लगता है तो ऐसी स्थिति में इसके टूटने का खतरा रहता है। जिसके कारण मौजूदा नसों पर काफी दबाव पड़ता है। इस वजह से डिस्क फटने के कारण हमें पीठ में दर्द होने लगता है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

About News Desk (P)

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...