Breaking News

युवाओं में तेज़ी से बढ़ रही घुटनों में दर्द की शिकायत, डाइट में न शामिल करें ये चीजें

पैरों में एक छोटी सी तकलीफ इंसान को लड़खड़ा कर चलने पर मजबूर कर देती है। ऐसा तब होता है जब इंसान को पैरों में कोई चोट लगी हो या फिर उसके घुटनों में कोई समस्या हो…पहले यह समस्या केवल बुजुर्गों में होती थी लेकिन अब कुछ युवाओं को भी घुटनों में दर्द की शिकायत होने लगी है

घुटने शरीर के बेहद जरूरी अंगों में से एक हैं। चलने और दौड़ने में यही घुटने मदद करते हैं लेकिन खान-पान में कमी और गलत एक्सरसाइज के कारण भी इसमें दर्द होने लगता है। नीचे जानें ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज जिससे आपके घुटने मजबूत बने रहेंगे।

आइसक्रीम- आइसक्रीम को गर्मियों में काफी पसंद किया जाता है. वहीं लोगों का मानना है कि आइसक्रीम से कोल्ड हो सकता है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि आर्थराइटिस के मरीजों को आइसक्रीम काफी नुकसान करती है. इतना ही नहीं इस समस्या से पीड़ित मरीजों को बहुत ज्यादा ठंडा पानी भी नहीं पीना चाहिए.

कैफीन- कॉफी चॉकलेट आपको कितनी भी पसंद क्यों न हो लेकिन आपको इनसे दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि कैफीन आपके घुटनों में दर्द की सबसे बड़ी वजहों में से एक है. खासतौर पर ब्लैक कॉफी आपके लिए बहुत हानिकारक है.

फ्रेंच फ्राइज- डीप फ्राइड चीजें खासतौर पर फ्रैंच फ्राइज के सेवन से आर्थराइटिस के मरीजों को दूर रहना चाहिए क्योंकि ये वेजिटेबल ऑयल में तैयार किए जाते हैं, जिनमें ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है. साथ ही ये कार्बोहाइड्रेट सोडियम से रिच होते हैं. ये सभी चीजें मिलकर शरीर में सूजन बढ़ाने का काम करती हैं.

About News Room lko

Check Also

दाग-धब्बे और झुर्रियां हटाने में बेहद कारगर हैं कैरट सीड ऑइल, देखिए यहाँ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें गर्मियां आते ही बालों का झड़ना और स्किन ...