Breaking News

जन सामान्य की शिकायतों के निराकरण में न बरतें शिथिलता: अभिषेक सिंह

औरैया। आईजीआरएस पोर्टल पर लंबित शिकायतों के निस्तारण की प्रगति बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों की विभागवार समीक्षा कर उनके तत्काल निराकरण का निर्देश दिया। साथ ही फरियादियों की शिकायतों का निपटारा गुणवत्तापूर्ण ढंग से करने के लिए कहा।कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि जन सामान्य की शिकायतों का निराकरण सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में एक है। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही न बरती जाए। जिलास्तरीय अधिकारी शिकायती पोर्टल आईजीआरएस, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, ऑनलाइन प्राप्त संदर्भ का निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। जिससे शिकायतकर्ता को चक्कर न लगाना पड़े।

जनशिकायतों के निस्तारण की कार्यवाही की निर्धारित तिथि तक आख्या अपलोड करें। समीक्षा में पता चला कि उपजिलाधिकारी औरैया के पास चार शिकायतें समय अवधि के उपरांत निपटारे के लिए लंबित पड़ी है। तहसीलदार औरैया के पास 46, तहसीलदार बिधूना के पास 41, तहसीलदार अजीतमल के पास 20, थानाध्यक्ष औरैया के पास 14, थानाध्यक्ष दिबियापुर के पास 14, खंड विकास अधिकारी औरैया के पास 14, थानाध्यक्ष बिधूना के पास 13 सहित कुल 234 शिकायतें लंबित हैं।

जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार को निर्देश दिए कि आय, जाति, निवास आदि प्रमाण पत्रों के लंबित आवेदनों को एक सप्ताह के भीतर निस्तारित करवायें जाये। अन्यथा सम्बंधित के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। सभी अधिकारी माह के अंत तक सभी डिफाल्टर हो चुकी और होने वाली शिकायतों का शत-प्रतिशत निस्तारण करना सुनिश्चित करें। कुछ अधिकारियों की लापरवाही से जिले की रैंकिंग खराब हो सकती है। अतः कोई भी अधिकारी बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें। जो शिकायतें माह के अंत तक डिफाल्टर होने की श्रेणी में हों उन्हें प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाए जिससे कि जिले के रैंक कि पूरे प्रदेश में बेहतर हो सके।

शिकायतों का निस्तारण पूरी गुणवत्ता पूर्ण तरीके से किया जाए ऐसा ना हो कि शिकायतकर्ता को बार-बार शिकायत करनी पड़े यदि जरूरत पड़े तो शिकायतकर्ता से बात भी की जाए। भूमि संबंधी शिकायतों को मौके पर जाकर निस्तारित किया जाए। बैठक में अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान, सीडीओ अशोक बाबू मिश्रा सहित सभी संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...