Breaking News

उंगलियां चटकाने की आदत कई आपको पड़ न जाएं महंगी, जानें इसके नुकसान

ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको अपनी उंगलियां चटकाना बड़ा ही अच्छा लगता है और उनको अपनी उंगलियों को चटकाने में बड़ा आनंद भी महसूस होता है। उंगलियों को चटकाने की आदत कई बार घबराहट, बोरियत या खालीपन के कारण भी पड़ जाती है।

छोटे बच्चे बड़ों को देख कर ऐसा करने लगते हैं। एक बार से दो बार और फिर ये उंगलियों का चटकाना आदत में शामिल हो जाता है। बिना उंगलियां चटकाएं ऐसा लगता है जैसे उंगलियों में भारीपन आ गया हो। लेकिन आपको पता है आपकी ये आदत आपको गंभीर जोड़ों के दर्द यानी गठिया तक का शिकार बना सकती है। आइये जानते हैं…

अध्ययनों में इस बात का दावा किया गया है कि यदि उंगलियां चटकाई जाए तो इससे जोड़ों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी जानकारियां बताने जा रहे हैं जिसको जानने के बाद आप अपनी उंगलियां कभी भी नहीं चटकायेंगें। आइए जानते हैं इसके बारे में

उंगलियां चटकने के नुकसान:

गठिया रोग: यदि व्यक्ति अपनी उंगलियां बार-बार चटकाता है तो उसकी इस आदत की वजह से उसको गठिया जैसे दर्दनाक बीमारी का शिकार होना पड़ सकता है। जब हम बार-बार हम उंगलियां चटकाते हैं तो उनके बीच में जो ‘सिनोवाइल’ पदार्थ होता है वह कम होने लगता है। सबसे खतरनाक बात यह है कि अगर यह ‘सिनोवाइल’ नामक पदार्थ खत्म हो जाए तो हमें ‘गठिया’ जैसी बीमारी भी हो सकती है। इसके साथ-साथ हड्डियों की आपस में पकड़ भी कमजोर हो जाती है।

इतना ही नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ब्रिटिश के एक अंग्रेजी अखबार के रिपोर्ट के अनुसार उंगलियों को चटकाने की आदत गठिया जैसी बीमारी का सबब बन सकती है क्योंकि उंगलियों की हड्डियां लिगामेंट से एक दूसरे से जुड़ी हुई होती है परंतु जब भी अपनी उंगलियों को चटकाते हैं तब इन हड्डियों में दरार आती है।

आपको बता दें कि उंगलियों की हड्डियां आपस में लिगामेंट से जुड़ी हुई होती है और हम जब बार-बार अपनी उंगलियों को चटकाते हैं तो उंगलियों के बीच में होने वाला लिक्विड कम होने लगता है और अगर यह लिक्विड समाप्त हो जाए तो हमें गठिया जैसी गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।

यदि कोई व्यक्ति अपनी उंगलियां बार-बार चटकाता है तो इससे उसकी हड्डियां बार-बार दूसरी हड्डी से खींचती है और अगर जोड़ों को बार-बार खींचा जाए तो इससे हमारी हड्डियों की पकड़ भी कमजोर बन जाती है जिसकी वजह से हमारी उंगली टूट भी जाती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मियों में आपकी त्वचा का ग्लो बरकरार रखेंगे ये होममेड मॉइश्चराइजर

ज्यादातर लोगों को लगता है कि मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल सिर्फ सर्दी के मौसम में किया ...