Breaking News

नाईट ब्लड सर्वे से जाना जायेगा फाइलेरिया का प्रभाव

  • प्रत्येक चिन्हित क्षेत्र से लिए जायेंगे 500 लोगों के रक्त के नमूने
  • एमडीए से पहले 29, 30 व 31 मार्च को रात में लिए जायेंगे सैंपल

सुल्तानपुर। फाइलेरिया रोग को जड़ से ख़त्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और सरकार पूरी तरह से तत्पर है। इसी क्रम में जिले में फाइलेरिया के प्रभाव को जानने के लिए 29 से 31 मार्च तक नाईट ब्लड सर्वे किया जायेगा। सर्वे में लोगों के रक्त के नमूने की जांच के आधार पर यह पता लगाया जायेगा कि जिले में किन क्षेत्रों में फाइलेरिया का प्रभाव अधिक है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि जिले में फाइलेरिया के प्रभाव को जानने के लिए तीन दिन नाईट ब्लड सर्वे किया जायेगा । इसके माध्यम से फाइलेरिया जिसे हाथी पाँव के नाम से भी जाना जाता है, से प्रभावित क्षेत्रों का पता लगाया जायेगा। उन्होंने बताया कि सामूहिक दवा सेवन कार्यक्रम (एम.डी.ए. राउंड) प्रस्तावित है, इससे पहले ही यह सर्वे पूरा कर लिया जायेगा। सर्वे के परिणाम के आधार पर एम.डी.ए. की प्लानिंग की जाएगी।

जिला मलेरिया अधिकारी बंशी लाल ने बताया कि प्री.एम.डी.ए. 2021-22 के अंतर्गत 29 से 31 मार्च में नाईट ब्लड सर्वे किया जायेगा। इसमें फाइलेरिया की जाँच के लिए चार फिक्स एवं चार रैन्डम साइट्स चिन्हित की गई हैं। इसके अन्तर्गत स्वास्थ्य विभाग की टीम रात्रि 8:30बजे से 12 बजे के मध्य हर साइट पर जा-जा कर कम से कम 500 लोगों के रक्त का नमूना लेकर रक्त पट्टिका तैयार करेंगी। प्रत्येक साइट में नाईट ब्लड सर्वे के प्रचार-प्रसार के लिए टीम लगायी गयी हैं जो समुदाय को फाइलेरिया और उसके उन्मूलन कार्यक्रमपर जागरूक भी करेगी।

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया-सर्वे के बाद धनात्मक रोगियों को तीन माह के अंतराल पर वर्ष में चार बार 12 दिवसीय उपचार उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि चिन्हित साईट में फिक्स साईट के तौर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पी.पी.कमैचा, कूरेभार, कादीपुर और विनोबानगर के क्षेत्रों को चुना गया है। इसी तरह रैंडम साईट के तौर पर कुडवार, भदैया, लम्भुआ तथा दरियापुर को चिन्हित किया गया है। उन्होंने बताया कि नाईट ब्लड सर्वे टीम में लैब टेक्नीशियन, लैब असिस्टेंट, आशा व फ्रंट लाइन वर्कर भी रहेंगे। लैब टेक्नीशियन रक्त पट्टिकाओं की जांच करेंगे , रक्त पट्टिकाओं के एकत्रीकरण, स्टेनिंग और परीक्षण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जायेगा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...