Breaking News

गर्मियों में इन उपायों की मदद से पाएं ऑयली स्किन से छुटकारा…

गर्मी में ऑयली स्किन आपको काफी परेशां करती है। ऑयली स्किन के कारण लड़कियों को स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऑयली स्किन की समस्या अक्सर आनुवंशिक ही होती है, लेकिन फिर भी इससे छुटकारा पाने के तमाम तरीके मौजूद हैं। इसलिए आज हम आपको गर्मियों के मौसम में ऑयली स्किन की देखभाल के कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। गर्मी के मौसम में आप भी इन टिप्स को अपना सकते हैं।

करें ये उपाय

ऑइली स्किन से निजात पाने का सबसे आसान और घरेलू उपाय है, मुलतानी मिट्टी। इसके लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच ताज़ा दही , दो-तीन बूंद नींबू का रस लें, इन सभी सामग्रियों को एक कटोरी में डालकर तब तक मिक्स करें, जब तक कि पेस्ट ना बन जाए।

अब चेहरे को पानी से अच्छे से धो लें और तौलिये से साफ कर लें। इसके बाद पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। जब फेस पैक पूरी तरह से सूख जाए, तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरा धोने के बाद कोई भी अच्छी माश्चराइज़र क्रीम जरूर लगाएं।

  • -यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो उसे धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें गुनगुने पानी से चेहरे को धोने से स्किन में मौजूद ऑयल साफ हो जाता है और साथ ही आपकी त्वचा पर जमी गंदगी भी साफ होती है। और आपकी त्वचा के रोम छिद्र भी साफ हो जाते हैं।
  • -ऑयली स्किन के लिए अंडे का सफेद भाग निकालकर उसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे न केवल अतिरिक्त तेल साफ होगा बल्कि त्वचा की चमक भी बढ़ेगी।
  • -सूरज की किरणों के संपर्क में रहने के कारण त्वचा पर ऑइल का निर्माण ज्यादा होने लगता है, इसलिए सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम के 3:00 बजे तक सूरज की किरणों के संपर्क में ना रहे। इस समय सूरज की किरणें काफी तेज और हानिकारक हो जाते हैं।
  • -यदि आपकी स्किन ऑयली है तो हमेशा पानी पर आधारित सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। ये आपकी त्वचा को चमक से दूर रखने का काम करता है और साथ ही आपकी स्किन को सुरक्षा प्रदान करता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...