Breaking News

रुखी त्वचा को चमकाने के लिए करे ये घरेलू उपाय

इंसानी त्वचा सामान्यत तीन प्रकार की होती है. ऑयली, ड्राई और नॉर्मल इसमें रूखी त्वचा ज्यादा परेशानी पैदा करती है.  खासकर सर्दियों के समय ड्राई स्कीन वाले लोग अपनी त्वचा को लेकर खासे चिंतित रहते हैं. कई बार तो ड्राई स्कीन शर्मिंदगी की वजह बन जाती है. कई बार तो लड़कियां ड्राई स्कीन होने की वजह से बड़ी-बड़ी पार्टियों में हिस्सा नहीं लेती. लड़कियां खुद को इंबैरेश फीलिंग करती हैं. इस वजह से वह घरों से बाहर नहीं निकल पाती हैं.

लेकिन अब ड्राई स्किन वाले लोगों को हिचकने की जरूरत नहीं है. ऐसे लोग घरेलू नुस्खे के जरिए अपनी ड्राई स्किन की केयर कर बोल्ड एपियेरेंस दे सकते हैं. सबसे पहले तो यह जान लेना चाहिए कि रूखी त्वचा होती क्यों है और इससे बचाव के क्या उपाय हैं. इसके लिए हमें अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है. जीवनशैली में बदलाव से ही हम अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं.

स्कीन पर नैचुरल फैट की परत होती है, जो त्वचा को कोमल बनाने के साथ ही नमी को भी बनाए रखती है, जब इस परत पर नमी की कमी होने लगती है यानी हमारी स्कीन से नैचुरल ऑयल की कमी होने से रूखी त्वचा बन जाती है. रूखी त्वचा की वजह से स्किन पर खुजली हो सकती है और स्किन फटने की भी समस्या आने लगती हैं.

स्किन ड्राई होने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार फिजिकल हेल्थ, मेंस्ट्रूएशन, हेरेडिट्री समस्याओं से भी हमारी त्वचा रुखी हो जाती है. तो आइए जानते हैं कि रूखी त्वचा से बचाव के लिए क्या-क्या घरेलू नुस्खे अपनाने की आवश्यकता है. घरेलू टिप्स के जरिए हम ड्राई स्कीन को कोमल और मुलायम बना सकते हैं.

ड्राई स्किन के लिए बड़े काम की चीज है शहद

शहद हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं. शहद इंटरनल बॉडी से लेकर एक्सटरनल बॉडी में काम आना वाली सामग्री है.ड्राई स्कीन वाले लोगों को शहद का इस्तेमाल करना चाहिए. शहद (Honey) में कई तरह के मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं. जो हमारी बॉडी के लिए बेहद उपयोगी होता है. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो अपनी स्किन केयर रूटीन में इसको शामिल करना चाहिए. अगर ऑर्गेनिक शहद आसानी से उपलब्ध हो तो उसे अपनी ड्राई स्किन पर हल्के से लगाकर करीब 10 मिनट तक छोड़ दें. हां स्किन पर शहद लगाते समय उसे टैप भी करते रहे, जिससे ब्लड सर्कुलेशन होता है और स्किन की अंदर से मॉइस्चराइजिंग होती रहती है. सप्ताह में एक बार जरूर लगाना चाहिए. इससे आपकी त्वचा मुलायम, खूबसूरत और हेल्दी हो जाएगी.

ड्राई स्किन वालों के लिए तुलसी है लाभदायक

वैसे तो तुलसी की पत्ती हमसबों के लिए फायदेमंद है.तुलसी के इस्तेमाल से आप अपने भीतर की गंदगी को साफ कर सकती हैं. साथ ही अंदर से आप स्ट्रांग भी बन सकते हैं.

रूखी त्वचा के लिए दही भी उपयोगी है

एक बॉउल में दही चीनी और शहद डालकर अच्छे से मिला लेना चाहिए. उसके बाद तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब पांच मिनट तक फेस मसाज करें. फिर उसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और उसके बाद पानी से चेहरा साफ कर लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार या दो बार कर सकते हैं. इससे हमारी त्वचा में नमी की मात्रा बढ़ती है.

ड्राई स्किन में एलोवेरा का इस्तेमाल जरूरी

ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए एलोवेरा उपयोगी चीज हैं. रूखी त्वचा की देखभाल के लिए स्किन केयर में एलोवेरा का इस्तेमाल जरूरी है. आजकल मार्केट में भी एलोवेरा युक्त कई क्रीम और लोशन पाए जाते हैं, जिसे लोग आसानी से लगाते हैं. हालांकि, घर में अगर एलोवेरा का पौधा है तो आप उसकी पत्ती को काटकर उसका जेल निकाल लें और फिर उसे अपनी त्वचा और चेहरे पर रगड़ें. अगर आप चेहरे पर एलोवेरा लगाकर पूरी रात छोड़ देते हैं तो उसका परिणाम और भी अच्छा आएगा. यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इसे हफ्ते में लगाते हैं या फिर रोजाना लगाते हैं. इसका इस्तेमाल रोजाना भी किया जा सकता है.

रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए नारियल तेल भी उपयोगी

रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें नारियल तेल, जैतून का तेल, बादाम तेल, सरसो तेल का उपयोग फायदेमंद होता है. नारियल तेल या बादाम तेल को अपने चेहरे पर मालिश करना चाहिए. चेहरे पर तेल लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ देना चाहिए. इससे स्किन काफी मुलायम और हेल्दी होती है.

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...