Breaking News

झड़ते बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान सी टिप्स

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाते हैं. वहीं बिजी शैड्यूल के कारण और प्रदूषण ने हमारे बालों को कमजोर बना दिया है. दो मुंहे बाल, समय से पहले बाल सफेद होना, बाल झड़ना आदि समस्याओं से आप परेशान हैं,तो ये लेख आपके लिए ही है.

तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में घरेलु उपायों के बारे में बताएंगे, जिसे करने से आपको अपने बालों का ख्याल रख सकते हैं और अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं.

झड़ते बालों को रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलु उपाय

बालों में लगाएं प्याज का रस 
अपने बालों में प्याज का रस लगाएं. इससे आपके बालों में मजबूती आ जाएगी. अपने बालों के स्कैल्प पर रूई की मदद से प्याज का रस लगाएं. लगभग 30 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें.

अपने बालों में लगाएं करी पत्ता 
अगर आपके बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं, तो आपको करी पत्ता अपने बालों में लगाना चाहिए. ये आपके बालों को झड़ने से भी रोकेगा. आप करी के पत्ते का पेस्ट बनाएं और उसमें नारियल तेल डालकर अपने बालों में लगाएं. लगभग एक घंटे के बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें.

आंवला का करें इस्तेमाल
आंवला बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है. ये स्कैल्प को नरिश करता है. आप बालों में आंवले का तेल या फिर आंवले को उबालकर उसके पानी से सर्कुलर मजास करें, लगभग 30 मिनट तक ऐसा करें. उसके बाद शैंपू से अपने बाल धो लें. फिर कंडिशनर का इस्तेमाल करें.

मेथी का करें इस्तेमाल 
मेथी आपके नए बाल को उगाने में काफी मदद करता है. इसलिए रात में आधा कप मेथी पानी में भिगोकर रखें और फिर सुबह उसका पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगाएं. लगभग एक घंटे के बाद साफ पानी से धो लें. इसे हफ्ते में दो बार अप्लाई करें.

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...