Breaking News

आपकी स्किन चमका देगा टमाटर, जानिए कैसे करे इस्तेमाल

जब चेहरे के बचाव की बात आती है, तो प्राकृतिक सामग्री आपकी त्वचा के इलाज के लिए सबसे अच्छे हैं. टमाटर एक सुपरफूड है जो पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरा होता है, जो न केवल आपकी त्वचा के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है. पोषक तत्वों का यह पावरहाउस टैनिंग, पिग्मेंटेशन, ब्लेमिश, मुंहासे और कई और ऐसी त्वचा की चिंताओं से छुटकारा पाने में सहायता कर सकता है.

यह त्वचा को हाइड्रेट करता है और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो हमारी त्वचा को कोमल, नरम, स्वस्थ और उज्ज्वल रखने के लिए जिम्मेदार है. इसलिए, यदि आप अच्छी त्वचा चाहते हैं और हमेशा अपने चेहरे पर उस स्वस्थ चमक रखते हैं, तो आपको टमाटर को अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करना होगा. आइए हम आपको बताते हैं टमाटर से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपकी स्किन दमकने लगती है.

टमाटर स्लाइस फेस पर निखार लाने के लिए
टमाटर एक प्राकृतिक विरंजन एजेंट है जो फेस पर निखार लाने में मदद करता है और टैनिंग और पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में भी सहायता करता है. आप टमाटर के दो स्लाइस काट ले और 10-15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर गोल आकर में रगड़ ले. इसे और 5 मिनट के लिए रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें. यह रात के स्किनकेयर रूटीन के एक हिस्से के रूप में किया जा सकता है.

टमाटर के साथ एक्सफोलिएट
एक्सफोलिएशन हमारी स्किनकेयर रूटीन का एक अभिन्न अंग है, और टमाटर आपके एक्सफोलीएटिंग या स्क्रबिंग एजेंट के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है. टमाटर एंजाइमों से भरे होते हैं जो महान एक्सफोलीएटर के रूप में काम करते हैं और त्वचा पर कठोर होने के बिना मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं. टमाटर का एक टुकड़ा काटें और उस पर कुछ चीनी छिड़कें और उस स्लाइस को धीरे से चेहरे पर रगड़ें. आप चेहरे के लिए हल्के एक्सफोलिएटर के रूप में जई और टमाटर के गूदे का भी उपयोग कर सकते हैं.

टमाटर पल्प मास्क
तैलीय त्वचा के लोगों के लिए, टमाटर पल्प मास्क का उपयोग करना तेल को कम करने का एक शानदार तरीका है. यह मुंहासे और भरी हुई छिद्रों को रोकने में भी मदद करता है. इसके अलावा, टमाटर की अम्लीय प्रकृति छिद्रों की गहरी सफाई में एड्स और त्वचा को गंदगी और प्रदूषण से मुक्त रखती है. एक टमाटर पल्प पेस्ट का उपयोग एक चम्मच एलो वेरा जेल के साथ एक मुखौटा के रूप में करें और इसे 20 मिनट तक रखें. इस मास्क का उपयोग सप्ताह में एक या दो बार किया जा सकता है. यदि आप दिन के दौरान इसका उपयोग कर रहे हैं, तो सनस्क्रीन के साथ इसका पालन करें.

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...