Breaking News

खांसी को दूर भगाने के लिए करे ये घरेलू उपाय 

बदलते मौसम में सर्दी, खांसी और जुखाम होना आम बात है। लेकिन रात को खांसी की समस्या होने से सोना तक कठिन हो जाता है। इसके साथ खांसी की वजह से गले और फेफड़ों में वायरल संक्रमण होने की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐेसे में आज हम आपके लिए खांसी को दूर भगाने के कुछ आसान घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनको अपनाकर आप जानलेवा खांसी से राहत पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Cough Home Remedies) रात में होने वाली खांसी में आराम पाने के घरेलू उपचार।

खांसी को दूर भगाने के घरेलू उपाय 

हल्दी

हल्दी एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल जैसे गुणों से भरपूर होती है. इसलिए हल्दी को आयुर्वेद में एक जड़ी बूटी समान माना गया है. इसके लिए आप एक गिलास संतरे का जूस लें. फिर आप इसमें एक चम्मच हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च डालकर मिलाएं. फिर आप इस जूस को पीकर खांसी से निजात पा सकते हैं.

लहसुन 

लहसुन (Garlic) में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद हैं. इसलिए लहसुन को अगर आप भूनकर खाते हैं तो इससे आपकी सर्दी, खांसी और जुखाम कोसों दूर हो जाते हैं.

शहद 

शहद एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है इसलिए ये खांसी को दूर भगाने का एक रामबाण इलाज साबित हो सकता है. इसके लिए आप शहद को सादा या अदरक के साथ भी खा सकते हैं. इससे आपको खांसी से छुटकाररा मिल सकता है. लेकिन ध्यान रहे छोटे बच्चों शहद न खिलाएं.

About News Room lko

Check Also

धूप से चेहरे पर आया कालापन तो टमाटर से बने इन फेस पैक का करें इस्तेमाल, निखर जाएगी त्वचा

नौतपा की वजह से कई राज्यों में आसमान से आग बरस रही है। लोगों का ...