Breaking News

वजन कम करने के लिए करे ये उपाय, फिर देखे असर

पेट की चर्बी कम करने के लिए हम तमाम तरह के जुगाड़ करते हैं, क्योंकि फैट बढ़ने से हमारा ओवरऑल शेप बिगड़ जाता है, साथ ही शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है. वजन को कम या मेंटेन करने के लिए जरूरी है कि हम अपनी डेली डाइट में उन चीजों को ही शामिल करें जिसे हेल्दी माना जाता है.

वजन कम करने के उपाय

अगर आपको वजन कम (Weight Loss) करने की चाहत है तो अंजीर (Fig) का नियमित तौर पर सेवन शुरू कर दें, इसमें अंजीर में आयरन, कैल्शियम, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो हर लिहाज से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं. अंजीर को आप पका हुआ और कच्चा भी खा सकते हैं.

 अंजीर  में फिकिन नाम का एक डाइजेस्टिव एंजाइम (Digestive Enzyme) पाया जाता है, जो भोजन को को जल्दी से पचाने का काम करता है. जिससे पेट की समस्याएं नहीं आती और वजन भी तेजी से कम होता है.

अगर अंजीर का ज्यादा फायदा चाहिए तो इसे भिगोकर खाएं क्योंकि इसमें फाइबर (Fiber) की भरपूर मात्रा मिलेगी, पाचन तंत्र (Digestive System) दुरुस्त रहेगा और वजन को कम करने में भी आसानी होगी.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप सुबह-सवेरे खाली पेट भीगे हुए अंजीर (Fig) को खाएंगे तो इस फल में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) कैलोरी को बर्न करने में अहम रोल अदा करेगा.

आप सुबह उठकर खाली पेट #अंजीर (Fig) खाएं इससे पेट की चर्बी (Belly Fat) तेजी से घटाने में मदद मिलेगी, क्योकिं इसे खाने से देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और काफी वक्त तक भूख नहीं लगती.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...