Breaking News

मोटापा दूर करने के लिए करे ये उपाय

मोटापा आज दुनियाभर में एक बड़ी समस्या बन गया है। वजन बढ़ने का कारण खराब लाइफस्टाइल और खान-पान जिम्मेदार है। मोटापे को कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीकों को अपनाते हैं।

तमाम एक्सरसाइज और डायट कंट्रोल के बाद भी लोगों को पॉजटिव रिजल्ट नहीं मिलता है। गर्मियां शुरू हो गई हैं और इस दौरान अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो एक्सपर्ट द्वारा बताए गए तरीके को अपना सकते हैं। दरअसल, आयुर्वेदिक एक्सपर्ट दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट के जरिए गर्मियों के लिए वेट लॉस ड्रिंक के बारे में बताया है। जानिए क्या है ये ड्रिंक और कैसे करें इसे तैयार।

इस ड्रिंक की सामग्री के फायदे

सबजा- अल्फा-लिनोलेनिक एसिड से भरपूर सबजा के बीज शरीर में फैट बर्न करने वाले मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। सब्जा के बीज में मौजूद फाइबर शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को कम करके फैट लॉस को भी बढ़ावा देता है।

नींबू- इस पचाना काफी आसान होता है। ये स्वाद में खट्टा और तासीर में गर्म होता है। यह भूख, मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और प्यास से भी राहत देता है। इसी के साथ ये लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है और सूजन को कम करता है। फैट बर्निंग गुणों के साथ ही यह विटामिन सी, फोलेट, थायमिन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर होता है।

शहद- ये एक बेहतरीन फैट बर्नर है। यह स्वाद में मीठा होता है इसलिए मीठे की क्रेविंग को दूर रखता है। ये शरीर से एक्सट्रा फैट और खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करके आसानी से वजन कम करने में मदद करता है।

कैसे बनाएं ये ड्रिंक

– एक कप गुनगुना पानी लें।
– फिर इसमें सबजा के बीज मिलाएं।
– आधा नींबू का रस निचोड़ें।
– एक टेबल स्पून शहद मिलाएं और फिर अच्छे से मिक्स करें।
– वेट लॉस ड्रिंक तैयार है। इसे घूंट-घूंट कर पीएं।

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...