Breaking News

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय, फिर देखे कमाल

ऑयली स्किन एक आम समस्या है जिससे बहुत से लोग प्रभावित होते हैं. यह त्वचा की कई समस्याओं को जन्म देता है. ऑयली स्किन तब होती है जब त्वचा में बहुत अधिक तेल का उत्पादन होता है, जिससे अत्यधिक सीबम निकलता है. कई घरेलू उपचार, जीवन शैली में सुधार और चिकित्सा उपचार हैं .

जो ऑयली स्किन की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. यदि जीवनशैली में बदलाव से मदद नहीं मिलती है, तो ऑयली स्किन से निपटने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है. हालांकि, कुछ ऐसे उपाय हैं जो ऑयली स्किन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. तो आइए जानते हैं उन आसान तरीकों के बारे में जो ऑयली स्किन से छुटकारा दिला सकते हैं.

नियमित रूप से स्किन को धोएं
अपने चेहरे को हर रोज सुबह और शाम एक सौम्य, बिना साबुन वाले क्लींजर से धोएं. यह आपकी त्वचा को साफ, स्वस्थ और तेल मुक्त रखने में मदद करेगा. किसी भी कठोर या तेज फेस वॉश या स्क्रब का उपयोग न करें. अपने हाथों और चेहरे को नियमित रूप से धोने के अलावा, सोने से पहले अपना मेकअप हटाना और अच्छी तरह से साफ करना भी महत्वपूर्ण है. इसे स्क्रब करने के बजाय आप चेहरे को धोने के बाद किसी साफ कपड़े से थपथपा कर सुखा सकते हैं.

मॉइस्चराइजिंग रखें
ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए मॉइश्चराइजर दुश्मन होते हैं, यह एक आम धारणा है. लोग सोचते हैं कि वे आपकी त्वचा पर चिकनाई बढ़ा सकते हैं या छिद्रों को बंद कर सकते हैं. हालांकि, तेल मुक्त, गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर त्वचा की सेहत को बनाए रखने और इसे हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. विशेष रूप से ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए, कुछ मॉइस्चराइजर होते हैं जिनका उपयोग रात में किया जा सकता है. हल्के सीरम या जेल का इस्तेमाल ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है. हालांकि, त्वचा से अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने के लिए भारी क्रीम से बचना चाहिए.

शराब का सीमित सेवन
बहुत अधिक शराब का सेवन आपकी रक्त वाहिकाओं  (blood vessels) को नुकसान पहुंचा सकता है. यह आपकी रक्त वाहिकाओं (blood vessels) और तेल ग्रंथियों को बड़ा कर सकता है, जिससे त्वचा के छिद्र और भी खुल जाते हैं. इस वजह से ऑयली स्किन वाले लोगों को शराब का सेवन कम कर देना चाहिए. धूम्रपान से बचना और शराब का सेवन न केवल आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है.

About News Room lko

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...