Breaking News

दालचीनी का इस्तेमाल करने से मिलता है बड़ा लाभ

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो लगभग सभी घरों की रसोई में मिल जाती है. गरम मसाले का महत्वपूर्ण इनग्रिडीएंट होने कारण इसे की व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, इसका इस्तेमाल सदियों से इसकी सुगंध, स्वाद और औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है. यह दालचीनी के पेड़ की छाल से प्राप्त होता है और पाउडर या स्टिक के रूप में उपलब्ध होता है.

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ:-

ब्लड शुगर
दालचीनी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, और मधुमेह वाले लोगों में इंसुलिन संवेदनशीलता कम होती है. दालचीनी शरीर में इंसुलिन के प्रभाव की नकल करके इंसुलिन संवेदनशीलता और निम्न रक्त शर्करा के स्तर में सुधार कर सकती है. यह टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है.

एंटी-माइक्रोबियल गुण
दालचीनी में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया और कवक से लड़ने में मदद कर सकते हैं. यह कैंडिडा के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी है, एक प्रकार का खमीर जो मुंह और गले में संक्रमण पैदा कर सकता है. दालचीनी के रोगाणुरोधी गुण सिनामाल्डिहाइड की उच्च सांद्रता के कारण होते हैं, जो सूक्ष्मजीवों की कोशिका झिल्ली को बाधित कर सकते हैं.

जलनरोधी गुण
दालचीनी में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. सूजन चोट या संक्रमण के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है, लेकिन पुरानी सूजन से कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसे विभिन्न रोग हो सकते हैं. दालचीनी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सिनामाल्डिहाइड की उच्च सांद्रता के कारण होते हैं, जो प्रो-इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स के उत्पादन को रोकता है.

About News Room lko

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...