Breaking News

अँधेरे में मोबाइल चलाने के होते है ये भारी नुकसान, जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

आजकल स्मार्टफोन हर किसी व्यक्ति के पास मिला जायेगा। जिंदगी की इस बेहद महत्वपूर्ण डिवाइस के जितने फायदे हैं, उससे ज्यादा नुकसान हैं। इसका सबसे अधिक नुकसान आपको उस समय होता है जब पूरी दुनिया चैन से अपने-अपने घरों में सोती है और आप फोन का यूज़ कर रहे होते है। हाल ही में एक सर्वे में रात में मोबाइल चलाने को लेकर कई सारे नुकसान सामने आए हैं।

smartphone

रात में स्मार्टफोन चलाने के नुकसान 

दिमाग पर बुरा असर: जहां सर्वे में बताया गया है कि इसका मानव दिमाग पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है और उनमें अटेंशन, डेफिसिट, हाइपर, एक्टिविटी, डिसऑर्डर यानी की AD HD के लक्षण भी उत्पन्न हो सकते हैं।

आंखों की रोशनी: देर रात तक स्मार्टफोन इस्तेमाल आपकी आंखों की रोशनी हमेशा के लिए छीन सकता है। जी हां, कई शोधों में ये बात साबित हो चुकी है। फोन से निकलनेवाली ब्लू लाइट आंखों को पूरी तरह से डैमेज कर सकती है। और रात देर तक मोबाइल का यूज़ करने से आपकी आंखों पर स्ट्रेस पड़ जाते है और इससे आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स भी हो सकते है।

smartphone

आंखों का लाल होना: लगातार फोन की स्क्रीन पर देखते रहने से आंखों का स़फेद भाग लाल होने लगता है. आईड्रॉप डालने से भी ये समस्या कम नहीं होती. लाल होने के साथ ही आंखें हमेशा सूजी हुई भी लगती हैं।

अनिंद्रा: रात में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने पर दिलचस्पी, नशाखोरी, कानूनी समस्याओं में वृद्धि हो सकती है। डॉक्टर ने इस शोध को लेकर बोला है कि आज युवाओं द्वारा रात में मोबाइल फोन चलाना एक आम बात है। इससे अनिंद्रा और नींद टूटने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

जीतना है ससुराल वालों का दिल तो शादी के बाद पहनें इस तरह की साड़ियां

शादी के दिन हर लड़की और लड़के के लिए बेहद अहम होता है। लड़कों की ...