Breaking News

क्या आप जानते हैं आखिर क्यों सुबह की दौड़ हैं शरीर के लिए लाभदायक

वर्तमान दुनिया में, बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याएं हैं, इसलिए अपने स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखना बहुत जरूरी है. हालांकि, दौड़ना (Running) आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने और आपको एक अच्छा आकार देने में मदद कर सकता है.

कई लोग सवाल करते हैं कि दौड़ना क्यों जरूरी है? (Why Is It Important To Run) तो आपको इस तथ्य पर विश्वास करना होगा कि दौड़ना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकता है.

रनिंग मांसपेशियों के निर्माण में वैसे मदद करती है, जैसे वेट ट्रेनिंग से फायदा होता है। हालांकि, वजन ट्रेनिंग के दौरान आप एक समय में एक शरीर के अंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं। दूसरी ओर दौड़ने में एक ही समय में दर्जनों मांसपेशियों का उपयोग होता है, जिससे मसल्स प्रैक्टिस के लिए यह सबसे बेहतर है।

दौड़ने से बहुत कम समय में बहुत अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। जब आप स्प्रिंट करते हैं, तो आप अपने मेटाबॉलिज्म को किक-स्टार्ट करते हैं, जिससे अधिक कैलोरी बर्न होती है।

दौड़ना आपके दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद है। यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। जब आप स्प्रिंट करते हैं, तो आपके हृदय की कार्यक्षमता में सुधार करने में मदद मिलती है।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...