Breaking News

एकेटीयू में डॉ अब्दुल कलाम टेक्निकल लिटररी एंड मैनेजमेंट फेस्ट का हुआ आगाज

  • दो दिवसीय राज्य स्तरीय टेकफेस्ट प्रतियोगिता का बतौर मुख्य अतिथि कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने किया उद्घाटन
  • पहले दिन विभिन्न प्रतियोगिताओं में छात्रों ने दिखाई अपनी प्रतिभा

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) में दो दिवसीय डॉ अब्दुल कलाम टेक्निकल, लिटरेरी एंड मैनेजमेंट फेस्ट का उद्घाटन बुधवार को कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने किया। पहले दिन विभिन्न खेलों का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों ने हिस्सा लिया।

डिजिटल दुनिया में पिछड़ती किशोरियां

वहीं, उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए प्रो आलोक कुमार राय ने कहा कि यह कार्यक्रम छात्रों को अकादमिक के अलावा अपनी बहु-विषयक प्रतिभा और कौशल दिखाने के लिए एक उच्च पहचान मंच प्रदान करेगा। उन्होंने आयोजन टीम को इस कार्यक्रम की मेजबानी में उनकी बहुआयामी भूमिकाओं के लिए बधाई दी। कहा कि विश्वविद्यालय उनके लिए केवल ज्ञान से परिवर्तन का स्थान नहीं है, बल्कि इसका उद्देश्य जिम्मेदार और पेशेवर नागरिक तैयार करना है जो राष्ट्र निर्माण में योगदान दे सकें।

आईटी और इंजीनियरिंग में हमारा योगदान बहुत अधिक रहा है लेकिन यह एक चिंता की बात है कि क्या हम केवल बड़ी फर्मों को कोडिंग और ठेकेदार के रूप में कार्य कर रहे है। हमें अपनी क्षमता का एहसास करने और मेक इन इंडिया के सपने को सच करना है। कहा कि उत्कृष्ट उत्पादों को विकसित करने की आवश्यकता है। टेक फेस्ट जैसे आयोजन युवा प्रतिभाओं के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का एक बेहतरीन मंच है।

एनसीसी रिफ्रेशर कोर्स पूरा कर “लेफ्टिनेंट कमांडर” बनकर वापस लौटे प्रो डीके सिंह

इस मौके पर प्रति कुलपति प्रो मनीष गौड़ ने स्वागत करते हुए कहा कि एकेटीयू में हम युवा दिमाग को कुशल और आत्मविश्वास से भरे इंजीनियरों और प्रबंधकों में बदलने में विश्वास करते हैं और इसे प्राप्त करने के लिए वार्षिक तकनीकी, साहित्य और प्रबंधन उत्सव का आयोजन किया जाता है। दो दिवसीय कार्यक्रम पर संक्षिप्त प्रकाश कार्यक्रम समन्वयक डॉ अनुज कुमार शर्मा ने डाला। वहीं, धन्यवाद इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह ने दिया। इस मौके पर उपकुलसचिव डॉ आरके सिंह, प्रो बीएन मिश्रा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

पहले दिन उड़े ड्रोन

फेस्ट के पहले दिन कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतिभागियों ने ड्रोन फ्लाइंग में करतब दिखाया तो रोबो रेस, जंकवार ब्रिज कृति में भी अपना हुनर दिखाया। वहीं, शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गये।

दो दिन में होंगे विभिन्न आयोजन

इस दो दिवसीय फेस्ट में विभिन्न आयोजन होंगे। सात तकनीकी कार्यक्रमों में रोबो रेस, रोबो वॉर्स, ड्रोन फ्लाइंग चैलेंज, गेम ऑफ कोड्स, ब्रिज कृति, इनोवेटिव एक्जीबिशन और जंकयार्ड वॉर हैं। जबकि प्रबंधन से संबंधित कार्यक्रम में दो वर्टिकल में आयोजित किए जाएंगे, पहला बिजनेस प्लान राइटिंग और दूसरा इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप को खतरे में डालेगा, चार साहित्यिक आयोजनों में विशिष्टता होगी।

प्रतियोगिता में ये ले रहे भाग

स्टेट लेवल के पहले विश्वविद्यालय के आठ जोन में रीजनल टेक फेस्ट का आयोजन किया गया था। जिनमे आगरा, प्रयागराज, बरेली, गौतम बौद्ध नगर, गाजियाबाद, गोरखपुर, मेरठ और लखनऊ शामिल हैं। इन प्रतियोगिताओं के 237 जोनल विजेता और स्वर्ण पदक विजेता राज्य स्तरीय टेकफेस्ट की 13 प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं।

बाजरे की खिचड़ी का उठाया लुत्फ

संयुक्त राष्ट ने वर्ष 2023 को मोटा अनाज वर्ष घोषित किया है। मोटे अनाज को खानपान में प्रमुखता से शामिल करने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने इस दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान मोटे अनाज से बने व्यंजनों को खाने में शामिल करने का निर्देश दिया है। पहले दिन खाने में बाजरे से बनी खिचड़ी को प्रतिभागियों ने खूब पसंद किया।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...