डॉ. अमरजीत की पुस्तक “योग एवं दमा” का विमोचन

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के डॉ. अमरजीत यादव द्वारा लिखित पुस्तक योग एवं दमा का विमोचन प्रदेश के आयुष राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डॉ.धर्म सिंह सैनी ने किया। इसके पहले भी डॉ. अमरजीत यादव की योग पर दस पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है। इस पुस्तक के सह लेखक प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद एवं डॉ. निखिल गुप्ता हैं।

इस मौके पर बोलते हुए आयुष मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि 21वीं शताब्दी में मनुष्य ने विकास के उच्चतम शिखर को स्पष्ट कर लिया है, किंतु वो जीवन के प्रबंधन एवं सामाजिक दायित्व से विमुख हो रहा है। सामाजिक कर्तव्य से विमुख होने के कारण उसके अंदर पारिवारिक तनाव, शारीरिक तनाव तथा व्यक्तियों में रोगों से लड़ने की क्षमता में कमी आ गई है।

Loading...

बढ़ता प्रदूषण एवं स्वास्थ्य के गिरते स्तर के कारण समाज में विभिन्न प्रकार की व्याधियों का पहला हो रहा है, जिसमें आज की प्रमुख स्वास्थ्य समस्या में दमा भी एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या है। भारत सहित विश्व की ढेर सारी आबादी आज दमा रोग से ग्रसित है। उन्होंने कहा, क्योंकि शारीरिक अंगों के कार्यों में नियंत्रण एवं दमा के प्रबंधन में योग की महत्वपूर्ण भूमिका है। ऐसे में डॉक्टर यादव द्वारा लिखित यह पुस्तक दमा के रोगियों के लिए लाभप्रद सिद्ध होगी।

पुस्तक के लेखक डॉ अमरजीत यादव ने कहा कि इस पुस्तक में आदर्श जीवन शैली उचित आहार, आसन, प्राणायाम, षटकर्म एवं जल चिकित्सा, मिट्टी चिकित्सा तथा सूर्य किरण चिकित्सा के माध्यम से दमा के प्रबंधन का वर्णन किया गया है। उन्होंने इस बात पर बल देते हुए कहा कि धरती के फेफड़े पेड़-पौधे हैं, इसलिए इनकी सुरक्षा एवं संख्या बढ़नी चाहिए।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

विधायक के चित्र में कालिख पोतने से उंचाहार में गरमाई राजनीति

ऊँचाहार/रायबरेली। । क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर लगी क्षेत्रीय विधायक व सपा पदाधिकारियों की होर्डिंग को ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *