Breaking News

अग्निशमन अनापत्ति लिए बिना नाका हिंडोला में चल रही डा. संपत लाल साहू की बालाजी प्रिंटिंग प्रेस को लखनऊ पुलिस की कड़ी फटकार…

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज इलाके स्थित होटल लेवाना में पिछले दिनों हुए भयंकर अग्निकांड में कई मासूमों की जान जाने के बाद भी राजधानी के व्यवसायी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. ताजा मामला राजधानी के नाका हिंडोला क्षेत्र में राधिका धर्मशाला के पास चकमाकी दुगावा में स्थित आवासीय प्लाट संख्या 274 बटा 31 पर लखनऊ विकास प्राधिकरण की मिलीभगत से अवैध रूप से व्यवसायिक निर्माण करके डा. संपत लाल साहू द्वारा अग्निशमन सुरक्षा व्यवस्था किये बिना ही श्री बालाजी प्रकाशन प्रिंटर्स नाम की प्रिंटिंग प्रेस को चलाये जाने का है जो राजधानी के राजाजीपुरम क्षेत्र निवासी कंसलटेंट इंजीनियर संजय शर्मा की शिकायतों के बाद सामने आया है.

संजय बताते हैं कि ‘तहरीर’ नामक सामाजिक संस्था की भ्रष्टाचार विरोधी मोबाइल हेल्पलाइन 7991479999 पर श्री बालाजी प्रकाशन प्रिंटर्स की अनेकों अनियमितताओं की शिकायतें की गईं थीं जिसके बाद उन्होंने सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को शिकायती पत्र भेजकर जांच कराने का अनुरोध किया है. #संजय बताते हैं कि इन शिकायतों में आवासीय इलाके में अवैध रूप से बिल्डिंग बनाकर बिना #अग्निशमन और प्रदूषण महकमों से अनापत्ति लिए बिना ही प्रिंटिंग प्रेस चलाने, प्रिंटिंग प्रेस में कम विद्युत लोड का बिजली कनेक्शन लेकर बिजली चोरी करने, प्रेस में श्रम कानूनों का उल्लंघन कर श्रमिकों का उत्पीडन करने, प्रेस में छपने वाले अखबारों की मात्र कुछ प्रतियाँ ही छापकर उनको बड़ी संख्या में प्रतियाँ छापने की रसीदें देने जैसी अनियमितताएं उन्होंने मुख्य रूप से उठाई है.

संजय बताते हैं कि इस मामले में जब पुलिस कमिश्नरेट लखनऊ ने थाना नाका के मार्फत जांच कराई है तो सामने आया है कि डा. संपत लाल साहू द्वारा रिहायशी इलाके में बिना अग्निशमन सुरक्षा व्यवस्था किये ही श्री बालाजी प्रकाशन प्रिंटर्स नाम की इस प्रिंटिंग प्रेस को चलाया जा रहा है और इस प्रकार अपने लिए लाभ कमाने के लिए प्रिंटिंग प्रेस में काम कर रहे श्रमिकों और आस-पास रह रहे नागरिकों के जीवन और सुरक्षा तक को जानबूझकर खतरे में डाला जा रहा है जिसकी जितनी भर्त्सना की जाए वह कम है.

संजय की शिकायत पर थाना नाका के प्रभारी निरीक्षक ने उप निरीक्षक दिलीप कुमार से जांच कराई है और मामले की रिपोर्ट लखनऊ के पुलिस कमिश्नर को भी भेजी है. जांच में दिलीप ने पाया है कि डा. संपत लाल साहू द्वारा #श्री_बालाजी_प्रकाशन_प्रिंटर्स नाम की प्रिंटिंग प्रेस का पंजीकरण कराकर इस प्रेस को बिना अग्निशमन अनापत्ति लिए ही अवैध रूप से चलाया जा रहा है और इसीलिए पुलिस महकमे ने साहू को प्रिंटिंग प्रेस का कार्य तत्काल रोक देने और अग्निशमन मानक पूरे करने के बाद  अग्निशमन विभाग की अनापत्ति मिल जाने के बाद ही प्रिंटिंग प्रेस चलाने की सख्त हिदायत दी है.

संजय ने उम्मीद जताई है कि डा. संपत लाल साहू लेवाना अग्निकांड की घटना से सबक लेकर अपने सामाजिक दायित्वों को समझेंगे और एक जिम्मेदार व्यवसायी की तरह व्यवहार करते हुए अपनी प्रिंटिंग प्रेस को तत्काल बंद करते हुए प्रेस की सभी खामियों को दूर करने के बाद ही इस प्रिंटिंग प्रेस को फिर से शुरू करेंगे.

About Samar Saleel

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...