Breaking News

खीरा खाने के बाद पानी पीना हो सकता है खतरनाक साबित, जानें कैसे

खीरे का सेवन अक्सर लोग बतौर सलाद करते हैं। वैसे अन्य कई तरह के व्यजंन जैसे रायता, बर्गर, सैंडविच आदि में भी इसका प्रयोग बखूबी किया जाता है। खीरा स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है।

भले ही खीरा इतना फायदेमंद है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके लिए जहर भी बन सकता है। दरअसल, खीरे में पानी प्रचुर मात्रा में होता है। इस कारण इसे खाने के बाद पानी पीना काफी खतरनाक होता है।

डॉक्टर्स का कहना है कि खीरा खाकर पानी पीना आपके पेट में जहर बना देता है। इसलिए खीरा खाने के बाद पानी पीना मना कर दिया जाता है।

डॉक्टर्स कहते हैं कि खीरे के बाद पानी पीना इतना हानिकारक है कि इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म खराब होने लगता है। खीरे के बाद पानी पीने से अपच की समस्या बढ़ जाती है. बता दें कि खीरे में पानी की मात्रा 95% से ज्यादा होती है। इसके अलावा खीरे में पोटेशियम, विटामिन C, सिलिका, कॉपर और मैग्नीशियम भी पाया जाता है।

डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि खीरा खाने के बाद गलती से भी पानी नहीं पीना चाहिए। आपने अगर ऐसा कर दिया तो यह आपके पेट के लिए जहर के समान काम करेगा। पानी पीने से बॉडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स तेज रफ्तार से बढ़ने लगता है। इससे आपके शरीर की पाचन क्रिया तथा अब्जॉर्ब करने की प्रक्रिया काफी धीमी हो जाती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

नवमी की पूजा में पहनकर बैठें ऐसी साड़ी, सादगी भरा दिखेगा लुक

चैत्र नवरात्रि का इंतजार लोग सालभर बड़ी ही बेसब्री केे साथ करते हैं। नवरात्रि के ...